सेब के फायदे तो बहुत हैं लेकिन सिरका भी कुछ कम नहीं…

0

नई दिल्ली। आज के दौर में हर कोई किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य को ठीक बनाये रखने के लिए फलों का सेवन बहुत जरुरी और लाभकारी रहता है। लेकिन सिर्फ फल ही नही इसके अलावा भी कुछ चीज़ें हैं जिनके इस्तेमाल से आप स्वस्थ रह सकते हैं। ऐसी ही एक चीज़ है सेब का सिरका…

सेब का सिरका

सेब का सिरका औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है

स्वास्थ्य पर होने वाले फायदों के लिए काफी इसकी काफी मांग है आयुर्वेद में इसे औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। सेब के सिरके का नियमित सेवन करने से पाचन बेहतर होता है और इससे अवसाद, गठिया, उच्च रक्तचाप जैसी कई बीमारियों से मुक्ति मिलती है।

जोड़ों में दर्द में फायदेमंद

अगर आपको भी जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है तो आप सेब का सिरका दर्द वाली जगह पर लगा सकते हैं। इस तरह से आपको दर्द से निजात मिलेगा। इतना ही नहीं अगर 2 चम्मच सेब का सिरका, 1 चम्मच नारियल तेल को मिलाकर रोजाना मालिश की जाये तो कुछ ही दिनों में दर्द से राहत मिल जाएगी।

डैंड्रफ में फायदेमंद

अगर आपके बालों में भी डैंड्रफ है तो पानी और सेब के सिरके की आधी आधी मात्रा लेकर मिलाएं और तब तक लगाएं जब तक कि रूसी खत्म ना हो जाए। इसके अलावा सेब का सिरके में पानी और रोज़मेरी तेल मिलकर लगाने से बालों का झाड़ना भी बंद हो जाता है।

शुगर करे कंट्रोल  

शुगर की समस्या होने वाले लोगों के लिए सेब का सिरका बहुत ही फायदेमंद है। ये खून में शुगर किए लेवल को कंट्रोल करता है क्योंकि इसमें मौजूद स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट्स खून में शुगर के अवशोषण को कम कर देता है। इसमें एसीटिक अम्ल होने की वजह से मंद पाचन में सहायक होता है।

चर्बी करे कम

सेब का सिरका चर्बी को कम करने में सहायक होता है। इसमें रक्त शर्करा को नियंत्रित करने की क्षमता होती है जिससे वजन कम होता है। इसलिए जब भी आप मोटापे से परेशान हों तो रोज रात को 2 चम्मच सिरका गुनगुने पानी के साथ पिएं या आप इस मिश्रण में शहद भी मिला सकते हैं।

loading...
शेयर करें