सेल्फी विद ट्रैफिक से सुधरेगी जाम की समस्या

कानपुर। सेल्‍फी विद ट्रैफ‍िक …जी हां, अब इसी सिस्‍टम से कानपुर की यातायात व्‍यवस्‍था को सुधारा जाएगा। इस व्‍यवस्‍था के चलते जाम वाली जगहों की फोटो लेकर प्रशासन को भेजी जा सकती है। इससे उस जगह पर जाम की समस्‍या को दूर किया जा सकेगा।

सेल्फी विद ट्रैफिक की इसलिए पड़ी जरूरत

कानपुर में जाम की समस्या आम हो गई है। सभी प्रमुख सड़कों पर जाम के कारण लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ता है। प्रशासन द्वारा लाख प्रयास किये जाने के बावजूद ट्रैफि‍क जाम की समस्या कम नहीं हो रही है। यातायात नियमों की अनदेखी कर दिन के समय भी भारी वाहनों का प्रवेश मुख्य मार्गो पर करा दिया जाता है। शहर के मंगल बाजार, न्यू मार्केट, एमजी रोड, ग‌र्ल्स स्कूल रोड आदि सड़कों के दोनों किनारे दुकान लगाने वाले दुकानदारों द्वारा सड़कों का अतिक्रमण कर लिए जाने के कारण जाम की समस्या बनी रहती है। नगर निगम द्वारा अतिक्रमणकारियों पर नकेल कसने के लिए कई बार अभियान भी चलाया गया, लेकिन कुछ दिनों बाद ही स्थिति यथावत बन जाती है। इन समस्याओं को ध्यान में रखकर आज से महानगर में यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए सेल्फी विद ट्रैफिक योजना शुरू की जा रही है। जिसमें एसएसपी कानपुर नगर को यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए ट्रैफिक एक्‍शन प्लान तैयार करने के निर्देश दिये गये है।

Meesha-Stuck-in-Traffic-selfieसेल्फी विद ट्रैफिक के साथ एक नम्बर भरोसे का…

 

‘एक नम्बर भरोसे का’ की हेल्पलाइन पर आमजनता द्वारा निम्न स्थानों को चिन्हित करते हुए सम्बन्धित चौराहों पर यातायात व्यवस्था सुचारू करने की मांग की गयी है। इन चिन्हित चौराहों पर के सम्बन्ध में एसएसपी कानपुर नगर को निर्देशित किया गया है कि वह सम्बन्धित थाना प्रभारियों को विशेष रूप से निर्देशित करें कि इन स्थानों की पीक समय पर ‘सेल्फी विद ट्रैफिक’ फोटो लेकर ‘एक नम्बर भरोसे का’ के फेसबुक पेज www.facebook.com/1numberbharosa‘ पर अगले 15 दिन तक डाल सकते है।

सेल्फी विद ट्रैफिक प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से 11 बजे तक और दोपहर 1.30 बजे से 2.30 बजे तक तथा शाम को 06.00 से 8.00 बजे तक की फोटो पोस्ट कर सकते है। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया है कि शेष सभी थाना प्रभारी भी अपने-अपने क्षेत्र की भीड़भाड़ वाले इलाको की और विशेष रूप से स्कूल/ कालेजों के पास की फोटो भी उक्त समय की लेकर उपरोक्त साइड पर भेजेंगे। आई० जी० आशुतोष पांडे ने कानपुर की जनता से यह भी अपील है कि वह भी उक्त चौराहों की ट्रैफिक सेल्फी भेजे ताकि यातायात व्यवस्था में और सुधार किये जा सके ।

चिन्हित किए गए ये चौराहे

 

1-जाजमऊ चौकी के पास
2- रामादेवी सब्जी मंडी कट
3- विजयनगर चौराहा
4- मोतीझील चौराहा
5-जरीब चौकी चौराहा
6-गुटैया क्रासिंग
7-अफीम कोठी चौराहा
8-राकेट तिराहा
9-घंटाघर तथा झकरकटी
10-मरे कम्पनी पुल
11-मूलगंज चौराहा
12- गुमटी
13-नंदलाल चौराहा
14-नौबस्ता
10-मरे कम्पनी पुल
11-मूलगंज चौराहा
12- गुमटी
13-नंदलाल चौराहा
14-नौबस्ता

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button