स्काॅलरशिप से पाएं देश-विदेश में उच्‍च शिक्षा

नई दिल्‍ली। मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए अच्‍छी खबर है। अगर आप देश-विदेश में उच्‍च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं तो आपको स्काॅलरशिप भी मिलेगी और कॅरियर संवारने का मौका भी। खास तौर पर उन मेधावी छात्र-छात्राओं को जो इस नए साल में विदेश जाना चाहते हैं। उनके लिए 2016 के पहले महीने इस जनवरी में अच्छी स्काॅलरशिप का नोटिफिकेशन जारी हुआ है।

स्काॅलरशिप आवेदन की आखिरी तारीख 29 जनवरी

देश-विदेश में शिक्षा के लिए प्रदान की जाने वाली ये स्काॅलरशिप इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, बायोलॉजी, माइक्रो बायोलॉजी के छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए हैं। इस स्काॅलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किंग्स कॉलेज, लंदन द्वारा किंग्स इंडिया स्कॉलरशिप का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आवेदन की अंतिम तिथि 29 जनवरी है। आवेदन के लिए www. apply. kcl.ac.uk पर विजिट करें।
पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर पीजी फेलोशिप है। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लोरिडा में पीएचडी के इच्छुक छात्र 01 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन के लिए www. usf. edu/world पर विजिट करें।
ऑक्सफोर्ड इंदिरा गांधी ग्रेजुएट स्कॉलरशिप मेधावी छात्राें के लिए है। एमएससी इन बायोडायवर्सिटी सहित एनवायरमेंटल चेंजेस आदि विषयों में स्टडी के लिए छात्र 22 जनवरी तक आवेदन कर सक ते हैं। आवेदन के लिए www.ox.ac.uk पर विजिट करें।

पासपोर्ट जरूरी है प्रवेश परीक्षाओं में

विदेश में पढ़ाई-लिखाई करके बेहतरीन भविष्य बनाने की चाह रखने वाले युवाओं को अब प्रवेश परीक्षा में बैठने से पहले ही अपना पासपोर्ट दिखाना होगा। अब इन परीक्षाओं में बैठने से पहले आवेदकों को पासपोर्ट नंबर और उसकी वैधता की जानकारी भी देनी पड़ेगी। ऐसे में पासपोर्ट न होने या वैधता न होने की स्थिति में आवेदन अस्वीकार हो जाएगा। इंटरनेशनल बॉडी ने अंतरराष्ट्रीय प्रवेश परीक्षाओं मेें बिना पासपोर्ट बैठने पर पाबंदी लगा दी है। अभी तक परीक्षा में बैठने के लिए फॉर्म भरते समय पासपोर्ट होना अनिवार्य नहीं था। पासपोर्ट न होने या बनने में देरी की वजह से वीजा में विलंब की बढ़ती संख्या के बाद अंतरराष्ट्रीय बॉडी ने अब फॉर्म में बदलाव कर दिया।

पासपोर्ट के लिए कई छूट

इस बारे में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी प्रवीण मोहन सहाय ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस तरह के नियमों के बाद विदेश मंत्रालय (भारत ) ने भी पासपोर्ट बनवाते समय विद्यार्थियों के लिए कई तरह की छूट की व्यवस्था कर दी है। 10वीं, 12वीं परीक्षाओं के ओरिजिनल दस्तावेज कॉलेजों में जमा होने पर पासपोर्ट बनने में होने वाली असुविधा को देखते हुए अब विद्यार्थियोें के लिए ओरिजिनल डॉक्यूमेंट पेश करने की बाध्यता खत्म कर दी है। इसके एवज में छात्रों को दस्तावेजों की फोटोकॉपी को उसी कॉलेज से अटेस्ट कराकर जमा करना होगा, जहां से वह पढ़ाई कर रहे हैं। उस संस्थान की ओर से जारी आईकार्ड की फोटोकॉपी तथा संस्थान से एक पढ़ाई करने और दस्तावेज जमा होने संबंधी सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Back to top button