ये है दुनिया का सबसे महंगा स्कूल, करोड़ों में है फीस

0

स्विट्जरलैंड। महंगाई का ये दौर खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा एक तरफ बढ़ते हुए खर्चे को देखकर जीना मुश्किल हो गया है वहीं दूसरी तरफ शहरों में बच्चों की पढ़ाई को लेकर भी अधिक से अधिक खर्चा हो ही जाता है जिससे माता-पिता परेशान रहते हैं ऐसे में क्या आपको पता है कि दुनिया के कुछ स्कूल ऐसे भी हैं जिनकी फीस सुनकर आप चौंक जाएंगे।

स्कूल

ये स्कूल दुनिया के सबसे पुराने बोर्डिंग में है शामिल

स्विट्जरलैंड में स्थित मशहूर संस्थान इंटरनेशनल बोर्डिंग स्कूल इंस्टीट्यूट ऑफ ले रोजे में एक छात्र का सालाना खर्च करीब 1 करोड़ 35 लाख रूपए से भी ज्यादा है। हालांकि इसमें एकेडमिक फीस से लेकर बोर्डिंग, लॉजिंग के खर्चे भी शामिल हैं यहां के सभी छात्र बोर्डिंग हाउस में ही रहते हैं, जो कैंपस के अंदर ही है। यहां मात्र पांच छात्रों पर एक टीचर का रेशो है।

स्कूल का सिलेबस इंग्लिश और फ्रेंच में है यहां छात्रों को खेलने की भी सुविधा दी जाती है, लेकिन यह लिमिटेड है। फस्र्ट टर्म में घुड़़सवारी और बैडमिंटन, सेकेंड टर्म में स्कीइंग और स्त्रोबोर्डिंग जबकि तीसरे टर्म में टेनिस और डांस है। यह  पहाड़ों के बीच बनाया गया है।

ये स्कूल दुनिया के सबसे पुराने बोर्डिंग में शामिल है कई शाही और चर्चित परिवारों के बच्चों ने यहां से पढ़ाई की है। इसमें छात्रों की संख्या 400 है। इसका एक दूसरा कैंपस भी है, जो स्की रिजॉर्ट विलेज जीस्टैड में बनाया गया है। ठंड के दौरान स्कूली छात्रों को यहां शिफ्ट कर दिया जाता है।

loading...
शेयर करें