NEET के लिए जरूरी होगा आधार कार्ड

0

बेंगलुरु। इस बार के  नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) देने वाले स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके तहत कुछ कॉलेजों ने उन स्टूडेंट्स को एक दिन की छुट्टी दे दी है, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है। इस छुट्टी के दिन ये स्टूडेंट्स आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) का कहना है कि नीट 2017 में बैठने वाले छात्रों के पास आधार कार्ड उनके विवरण की सटीकता का प्रमाण है।

स्टूडेंट्स के पास

स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड नहीं हुआ तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

जिन छात्रों के पास आधार कार्ड नहीं है, वह सीबीएसई द्वारा स्थापित करीबी आधार सेंटर में जाकर आधार कार्ड बनवा सकते हैं। सीबीएसई ने प्रत्येक शहर में ऐसे छात्रों के लिए आधार सेंटर खोले हैं। अगर परीक्षा के समय तक आधार कार्ड जारी नहीं हो पाता है तो छात्रों को एक पंजीकरण संख्या दी जाएगी जिसका आवेदन में इस्तेमाल किया जा सकता है।

गौरतलब है कि देश भर के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस या डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए छात्रों को अब नीट क्लियर करना होगा। इस साल परीक्षा के प्रयासों की संख्या और उम्र सीमा भी सीमित कर दी गई है। अब एक छात्र सिर्फ तीन प्रयास ही कर सकता है और उम्र 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस साल की परीक्षा को पहला प्रयास माना जाएगा।

loading...
शेयर करें