अब कुली की जरूरत नहीं, ‘रोबोट गीटा’ उठाएगा आपका ‘बोझ’

0

इटली। आमतौर पर रेलवे स्टेशनों पर कुली की व्यवस्था होती है लेकिन कई जगह लेनदेन या अन्य कारणों से विवाद होता रहता है। लेकिन अब इस समस्या से निपटने के लिए एक ऐसा रोबोट बनाया गया है जिसे पकड़ना नहीं पकड़ता, बल्कि बिना कुछ किए यह इंसान के पीछे-पीछे किसी आज्ञाकारी चेले की तरह चल पड़ता है। इतालवी कंपनी द्वारा बोस्टन स्थित फास्ट फॉरवर्ड शोध प्रयोगशाला ने यह आज्ञाकारी रोबोट बनाया है। नीले रंग का यह गेंद के आकार का रोबोट 35 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम रफ्तार से दौड़ भी सकता है।

स्टेशनों पर कुली

स्टेशनों पर कुली की जगह लेगा रोबोट

गीटा नाम का यह रोबोट यह 26 इंच चौड़ा है और इंसान के पीछे पीछे भी चलता है। इसमें साइकल जैसे टायर भी लगाए गए हैं जो आसानी के साथ कहीं भी मोड़े जा सकते हैं। यह कंपनी वेस्पा स्कूटर बनाने के लिए जानी जाती है लेकिन इसका संदूकनुमा रोबोट बहुत ही मजेदार है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसे पकड़ना या उठाना नहीं पड़ता है। 18 किलो वजन का कोई भी सामान इस पर लादकर आसानी से ढोया जा सकता है।

कंपनी जल्द ही इसे बाजार में उतारने को तत्पर है। फिलहाल कंपनी ने इसके मूल्य का खुलासा नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है कि उच्च मध्यमवर्गीय परिवार इसे आसानी से अफोर्ड कर सकते हैं। फिलहाल प्रयोगशाला में यह रोबोट पूरी तरह से सफल रहा है।

Edited by- Jitendra Nishad

loading...
शेयर करें