अब आपका स्मार्टफोन देगा आपके ‘स्पर्म काउंट’ की जानकारी

0

आज के दौर में हर किसी के पास स्मार्टफोन जरूर होता है। एक तरह से फोन लोगों की जिंदगी का हिस्स बना गया है। फोन की आदत भी लोगों को ऐसी पड़ी है कि बिना इसके एक दिन भी काटना मुश्किल होता है। लेकिन क्या आपको पता है ये फोन आपके पर्सनल लाइफ में भी काफी मदद करता है। जी हां, अब आपका स्मार्टफ़ोन आपका स्पर्म काउंट बता सकेगा।

स्पर्म काउंट

स्पर्म काउंट करने वाले डिवाइस से कई परेशानियां होंगी दूर

हाल ही में एक ऐसे डिवाइस की खोज की गई है, जिसे आप अपने स्मार्ट फ़ोन से जोड़कर अपना स्पर्म काउंट चेक कर सकते हैं। कुछ लोग शर्म के कारण कई बातों से अनजान रह जाते हैं। लेकिन अब इस डिवाइस की मदद से आप कई परेशानियों से निजात पा सकते हैं। असल में इस डिवाइस में माइक्रोस्कोपिक कैमरा है, जिसे आप अपने स्मार्टफोन से अटैच करते हैं, इसेक बाद एक प्लास्टिक की शीट में सीमन को लेकर 3 मिनट की वीडियो क्लिप बनानी है। इसके बाद इस क्लिप का विश्लेषण आप किसी भी स्पेशलिस्ट से करवा सकते हैं।

यह स्मार्ट फोने की सहायता से आपके लिए घर पर ही डाटा तैयार कर देता है। इस डिवाइस में लगा लेंस 1 मिलीमीटर मोटा है और इसे University of Illinois, शिकागो के रिसर्चर ने मिलकर बनाया है। हालांकि यह लेंस सिर्फ आपको स्पर्म काउंट में मदद कर सकता है, ये आपके स्पर्म की क्वालिटी के बारे में नहीं बता सकता।

loading...
शेयर करें