25 सालों से मकडि़यों का दूध निकालते हैं ये जनाब

0

स्पाइडर मिल्कर‘स्पाइडर मिल्कर’। जी हां, यहां वही बात हो रही है जिसके बारे में आप सोच रहे हैं। पिछले 25 सालों से हेक्‍टर एगुईलन कुछ ऐसी ही अनोखी नौकरी कर रहे हैं। इस नौकरी के कारण ही उन्हें स्पाइडर मिल्कर का नाम दिया गया है। दरअसल एगुईलन अब तक हजारों मकडि़यों का दूध निकाल चुके हैं।

स्पाइडर मिल्कर बन गया वो

इस काम के दौरान कई बार उन्‍हें चोट भी आई। यानि कई बार मकडि़यों ने उन्‍हें काट भी लिया लेकिन उनका इस पर सिर्फ इतना ही कहना था कि मकडि़यों को बदनाम करने के लिए ये फिल्म इंडसट़ी ही जिम्मेदार है। एगुईलन फिलीपींस में पैदा हुए लेकिन अब न्यूयॉर्क में रहते हैं।

एगुईलन को आधिकारिक तौर पर बायोटेक्‍नोलॉजिस्‍ट या वेनम एक्सट्रेक्टर के रूप में जाने जाते हैं। उनका जॉब में हजारों विषैली मकडि़यों को हैंडल करना शामिल है और वह कहते हैं कि उन्‍हें कई बार इन मकडि़यों ने काटा लेकिन यह काम उन्‍होंने कभी बंद नहीं किया। हालांकि शुरुआत में उन्‍हें थोड़ा डर था। वे कहते हैं कि लेकिन अब उन्‍हें इसकी आदत हो गई है।

एगुईलन कहते हैं कि मकड़ि‍यों को लेकर डरने की कोई बात नहीं है। फिल्‍म इंडस्‍ट्री के दिखाए गए झूठे विज्ञापनों की वजह से इन्‍हें लेकर गलत धारणा है। रिकॉर्ड के लिए केवल कुछ मकडि़यां इंसानों को मार सकती है। उनमें से अधिकांश खतरनाक नहीं होती हैं।

loading...
शेयर करें