OMG : इस गांव की महिला हो या मर्द सभी रहते हैं न्यूड

0

लन्दन। इस दुनिया में कितने ही देश है। लगभग सभी देशों का अपना कल्चर और रीति-रिवाज हैं। उनके रहन-सहन और खान-पान में भी भिन्नताएं देखने को मिलती हैं। अक्सर हम लोगों का पहनावा देख कर उसकी जाति, धर्म और देश का अंदाजा लगा लेते हैं। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही अपने सुना होगा। इस जगह का लाइफस्टाइल बिल्कुल अलग और चौंका देने वाला है। स्पीलप्लाट्ज नाम की इस जगह की खासियत ये है कि यहां के रहने वाले लोग कोई भी कपड़ा नहीं पहनते हैं। इस मॉडर्न दुनिया में ये लोग बिना कपड़ों के शानदार जिंदगी जीते हैं।

स्पीलप्लाट्ज

स्पीलप्लाट्ज गांव में न्यूड होकर रहते हैं सभी लोग

हम बात कर रहे हैं ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर के ब्रिकेटवुड में दूर स्थित एक छोटे से गांव की। इस गांव का नाम ‘स्पीलप्लाट्ज’ हैं। यहां पिछले 85 सालों से लोग न्यूड होकर रहते आ रहे हैं। इस गांव में महिला हो या पुरुष, बुजुर्ग हो या जवान यहां रहने वाला हर शख्स बिना कपड़ो के बिल्कुल न्यूड रहता है।

अपनी इस अनोखे रहन-सहन के कारण इस गांव ने दुनिया भर में काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है। इस गांव को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते रहते हैं। स्पीलप्लाट्ज में आने के बाद पर्यटक किराये का माकन लेते हैं। खास बात ये है कि इन पर्यटकों को भी यहां के रीति-रिवाज के हिसाब से चलना पड़ता है। वो भी निर्वस्त्र होकर ही गांव का भ्रमण करते हैं।

स्पीलप्लाट्ज गांव में लोगों के पास अपना पब, स्विमिंग पूल, बंगले और खाने-पीने की हर व्यवस्था है। इस गांव के बारे में बहुत से लोगों को अब भी जानकारी नहीं है। इस गांव को 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन ने खोजा था। तब लोगों ने फैसला किया की वो प्रकृति के नजदीक और बिल्कुल प्राकृतिक रूप से जिन्दगी जियेंगे।

हालांकि यहां के लोगों को ठंड में कपड़े पहनने की आजादी है। ठंड लगने पर या फिर कपड़े पहनने की इच्छा होने पर यहां लोग कपड़े पहन सकते हैं।

loading...
शेयर करें