स्मार्टफोन एक महीने में ही खो देते हैं अपनी आधी कीमत, जानिए क्यों

0

लंदन। यदि आप नया स्मार्टफोन लेने की योजना बना रहे हैं तो याद रखें, आज के समय में स्मार्टफोन एक महीने में ही अपनी आधी कीमत खो देते हैं। एक रोचक अध्ययन में यह बात सामने आई है। म्यूजिक मैग पाई डॉट को डॉट यूके ने एक रिपोर्ट पेश की, जिसके अनुसार कारों में आमतौर पर एक वर्ष में मूल्य का बीस प्रतिशत ही गिरावट देखी गई है जबकि स्मार्टफोन में एक महीने में 65 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई है।

 स्मार्टफोन

निष्कर्षों से पता चला है कि आईफोन, एंड्रायड आधारित स्मार्टफोन की तुलना में ज्यादा अहमियत रखते हैं। आई फोन 4 अपनी शुरुआत के पांच साल बाद भी अपने मूल्य का 39 प्रतिशत बनाए हुए है। वहीं आई फोन 6 (16 जीबी) बाजार में आने के बाद एक साल तक अपनी 539 ब्रिटिश पाउंड बाजार मूल्य का 50 प्रतिशत बनाए रखने में कामयाब रहा है।

हालांकि आई फोन 5 में महत्वपूर्ण मूल्य ह्रास देखा गया, बाजार में आने के आठ महीनों बाद उसके मूल्य में 66 फीसदी गिरावट दर्ज की गई। सबसे अधिक अपेक्षित सैमसंग गैलेक्सी एस 4, जो 2014 में बाजार में आने के दो महीने के भीतर हीं अपना आधा मूल्य खो चुका था।

एचटीसी वन एम 9 का एंड्रॉयड क्षेत्र में काफी बूरा स्थिति रहा। इसे 579 ब्रिटिश पाउंड में बेच दिया गया, जब मार्च 2015 में बाजार में आने के सिर्फ एक महीने में ही इसने अपना 65 प्रतिशत मूल्य खो दिया। स्मार्टफोन अपना मूल्य खोते जा रहे हैं, क्योंकि तेजी से तकनीक का विकास हो रहा है और रोज नए बेहतर मॉडल आ रहे हैं। रिपोर्ट में यह बात भी कही गई कि किसी निश्चित फोन मॉडल की मांग भी इसकी लोकप्रियता को प्रभावित कर सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप मूल्य कम होता जा रहा है।

loading...
शेयर करें