स्मार्ट साइकिल चलायें और रहें फिट !

0

ऩयी दिल्ली। साइकिल शब्द का जिक्र होते ही बीस-तीस साल पहले की स्मार्ट साइकिल की तस्वीर चेहरे के सामने आ जाती है। लेकिन मौजूदा दौर में तकनीक का प्रयोग साइकिल पर भी खूब किया जा रहा है और पुरानी स्मार्ट साइकिलें अब सुपर स्मार्ट साइकिल हो गयी है। हाल ही में दिल्ली में आयोजित टेक बाजार में चीन की एलईटीवी कंपनी ने नये और आकर्षक उत्पादों का प्रदर्शन किया था। इस शो मे एलईटीवी ने 3डी हेलमेट, ब्लूटूथ हेडफोन और सुपर स्मार्ट साइकिल प्रदर्शित की थी। जहां हेलमेट और ब्लूटूथ हेडफोन यूजर्स के ऑडियो और वीडियो अनुभवों में नए आयाम जोड़ेंगे, वहीं इंटरनेट एनेबल्ड सेल्फ पावर्ड सुपर स्मार्ट साइकिल फिटनेस प्रेमी यूजर्स को और भी ज्यादा फिट रखेंगे। फिलहाल इन उत्पादों के मूल्य और बाजार में उपलब्धता की जानकारी नहीं दी गयी है, लेकिन उम्मीद है कि बहुत जल्द उसका भी खुलासा हो जायेगा।

स्मार्ट साइकिल 6

स्मार्ट साइकिल की निर्माता है चीनी कंपनी 

आपको बता दें कि भारतीय टेक प्रेमियों के लिए एलईटीवी सुपर स्मार्ट साइकिल नयी चीज है। कंपनी के मुताबिक यह स्मार्ट साइकिल खासतौर पर फिटनेस प्रेमियों के लिए ही तैयार की गयी है। वॉकी-टॉकी, जीपीएस और कई सेंसर से लैस साइकिल को चलाते समय डाटा इकट्ठा होता जाता है। इसके साथ-साथ यह साइकिल इस बात को भी मॉनीटर करती है कि यूजर्स उसे कैसे चला रहे हैं। एंटी थेफ्ट तकनीक से जुड़ी होने के कारण यह स्मार्ट साइकिल चोरी होने की सूचना भी यूजर्स को फौरन दे देती है। जानिये इस स्मार्ट साइकिल के फीचर्स…

ये भी पढ़ें – चौंकिये मत….बाइक पर ही चार्ज करिये स्मार्टफोन

स्मार्ट साइकिल 2

स्मार्ट साइकिल चलेगी Bike OS पर – कंपनी के मुताबिक सुपर साइकिल इंटरनेट एनेबल्ड सेल्फ पावर्ड ट्रांसपोर्ट सिस्टम है। साइिकल में अनेक सेंसर्स और Bike OS ऑपरेटिंग सिस्टम भी लगा है। साइकिल में लगे जीपीएस और सेंसर्स जहां यूजर्स द्वारा की गई साइकलिंग का रिकॉर्ड रखते हैं, वहीं यूजर्स के साइकलिंग पैटर्न को भी मॉनिटर करते हैं। इसके बाद यह साइकिल सारे डाटा को सिंक करती है और यूजर्स को उनके साइकिल हैबिट्स का वास्तविक यानि रियल टाइम डाटा भी उपलब्ध करवाती है।

ये भी पढ़ें – लेनोवो का सस्ता और शानदार स्मार्टफोन A7000 टर्बो लॉंच

स्मार्ट साइकिल 4

फिंगरप्रिंट एंटी थेफ्ट टेक्नॉलोजी से लैस – सुपर साइकिल में फिंगरप्रिंट आइडेन्टिफिकेशन द्वारा एंटी थेफ्ट टेक्नॉलोजी का प्रयोग किया गया है। आपको जानकर हैरत होगी कि इसमें कोई चेन या चाभी भी नहीं है। यह इसके डेडिकेटेड मोबाइल एप से लॉक या अनलॉक की जा सकती है। चोरी होने पर ये फौरन आपको उसकी जानकारी दे देगी।

ये भी पढ़ें – LG का फ्लैगशिप स्मार्टफोन G5 फरवरी में होगा लॉंच

स्मार्ट साइकिल

इन्बिल्ट वॉकी टॉकी ब्लूटूथ – इस सुपर साइकिल में लगा इन्बिल्ट वॉकी टॉकी ब्लूटुथ 3जी से हमेशा कनेक्ट रहता है।

8,400एमएएच की बैटरी – इस सुपर साइकिल में यूजर्स के प्रयोग के लिये 8,400एमएएच की बैटरी दी गई है।

चार रंगों में उपलब्ध – यह सुपर साइकिल मार्केट में चार रंगों-एल्युमिनियम एडिशन-सिल्वर, एल्युमिनियम एडिशन-गोल्ड, कार्बन फाइबर एडिशन-सिल्वर और कार्बन फाइबर एडिशन-गोल्ड में मिलेगी।

loading...
शेयर करें