IPL
IPL

स्मार्ट सिटी की दौड़ में ये दो शहर पेश करेंगे चुनौती

लखनऊ। यूपी के शहरों को स्मार्ट सिटी की दौड़ में आगे करने के लिए अब दो शहरों को चुनौती का सामना करना होगा। स्मार्ट सिटी के चैलेंज राउंड में टॉप 20 शहरों की लिस्ट में जगह पाने के लिए 98 शहरों के बीच हो रही प्रतियोगिता में आगरा और बनारस को मौका मिल सकता है। सेंटर फॉर इंवायरमेंटल प्लानिंग एंड टेक्नॉलजी ( सेप्ट ) के स्मार्ट सिटी सर्वे में इन दोनों शहरों को जगह दी गई है। इन्हें टॉप 25 में रखा गया है। वहीं लखनऊ को टॉप 30 में जगह दी गई है। केंद्र सरकार 26 जनवरी को टॉप 20 शहरों की लिस्ट जारी करेगी। अगस्त 2015 में सरकार ने स्मार्ट सिटी चैलेंज राउंड के तहत 98 शहरों का चुनाव किया था। यूपी के कुल 12 शहरों को इसमें जगह दी गई थी। 15 दिसंबर तक सभी शहरों को स्मार्ट सिटी प्रपोजल सबमिट करना था। 17 दिसंबर से पहले फेज के 20 शहरों के चुनाव के लिए चैलेंज राउंड शुरू किया गया था।

स्मार्ट सिटी

स्मार्ट सिटी में आगरा और बनारस मजबूत दावेदार

 

सेप्ट के स्मार्ट सिटीज वॉच के प्रो. शाश्वत बंदोपाध्याय के मुताबिक जिन 25 संभावित शहरों के नाम जारी किए गए हैं। उनमें यूपी से आगरा और बनारस मजबूत दावेदारों में से एक हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटीज चैलेंज राउंड की गाइडलाइंस के मुताबिक ही सेंटर ने सर्वे कर अनुमान के तहत इन शहरों का चुनाव किया है। भौगोलिक और सांस्कृतिक दृष्टि से भी दोनों शहर पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। वहीं इनके प्रपोजल भी बेहतर थे।

सर्वे के लिए तय किए गए बिंदु

 

स्मार्ट सिटी प्रपोजल बनाने के लिए चुने गए शहरों की सोशल मीडिया, माय जीओवी पोर्टल और फीडबैक के तरीकों को शामिल किया गया है। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी प्रपोजल में चुने गए प्रॉजेक्ट्स, उनकी फिजिबिलिटी और वर्तमान की स्थिति पर भी गौर किया गया है। इसके साथ ही शहरों की भौगोलिक और सांस्कृतिक स्थिति को भी अनुमानित सर्वे का आधार बनाया गया है। सेप्ट के प्रो. शाश्वत बंदोपाध्याय ने बताया कि हमने शहरों के प्रपोजल, फीडबैक एक्टिविटी, प्रस्तावित प्रॉजेक्ट्स की स्थिति को सर्वे का आधार बनाया। इसके साथ ही शहरों की भौगोलिक और सांस्कृतिक स्थिति को भी देखते हुए संभावित सूची बनाई है। केंद्र की ओर से जारी की जाने वाली लिस्ट में इन शहरों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए।

संभावित स्मार्ट सिटीज…

 

सेंटर ने आगरा, अगरतला, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, फरीदाबाद, गांधीनगर, हल्दिया, हुबली-धारवाड़, इंदौर, जयपुर, काकीनाडा, कल्याण, कोच्चि, नई दिल्ली, न्यू टाउन कोलकाता, पासीघाट, रायपुर, सूरत, तिरुचिलापल्ली, तुमकुरू, उदयपुर, बनारस, विशाखापत्तनम को 25 संभावित शहरों की लिस्ट में रखा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button