फिर से तैयार होंगे 11 शहरों के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

0

लखनऊ। केंद्र की मोदी सरकार की स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट कई शहरों की दशा और दिशा बदलेगी। लेकिन प्रदेश के 11 शहरों को स्‍मार्ट बनाने की योजना में कुछ कमियां नजर आ रही हैं। खबर मिली है कि इन प्रोजेक्‍टों को फिर से तैयार किया जाएगा।

smart-city

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लेकर केंद्र सरकार गंभीर

प्रदेश के जिन शहरों के निकायों व कंसल्टेंटों को इन गलतियों को दूर करते हुए 30 मई तक प्रोजेक्ट फिर से तैयार करने के आदेश दिए गए हैं।  जब से मोदी सरकार सत्‍ता में आई तब से वह देश के विकास को लेकर गंभीर है।

केंद्र सरकार की योजना

केंद्र सरकार स्मार्ट सिटी से संबंधित प्रोजेक्टों को तैयार कराने के लिए लखनऊ के क्षेत्रीय नगरीय एवं पर्यावरण अध्ययन केंद्र (आरसीयूईएस) को नोडल एजेंसी के तौर पर चुना था। केंद्र ने यह भ्‍ज्ञी तय किया है कि सभी शहरों के लिए तैयार प्रोजेक्ट का पहले आरसीयूईएस के स्तर पर परीक्षण किया जाएगा।

जल्‍द होगी समीक्षा

इसके बाद ही प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जाएगा। इस व्यवस्था के तहत आरसीयूईएस ने जब एक-एक करके इन प्रोजेक्टों से संबंधित डीपीआर की समीक्षा करना शुरू किया तो पाया कि लगभग सभी शहरों के प्रोजेक्टों को केंद्र द्वारा निर्धारित मानकों के मुताबिक तैयार ही नहीं किया गया है।

मुख्‍य बिंदुओं को ही किया नजरअंदाज

स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए कंसल्टेंटों की नियुक्ति की गई है। इसके बावजूद एक भी शहर का प्रोजेक्ट मानकों के अनुरूप तैयार नहीं हुआ है। रिव्यू के दौरान यह बात सामने आई कि सभी प्रोजेक्टों में उन बिंदुओं को शामिल ही नहीं किया गया है, जो जनता की सुविधाओं और शहर की मूल जरूरतों से संबंधित हैं।

30 जून तक केंद्र को भेजने हैं प्रोजेक्ट

आरसीयूईएस के अपर निदेशक एके गुप्ता के मुताबिक स्मार्ट सिटी से संबंधित प्रोजेक्टों को 30 जून तक केंद्र सरकार को भेजा जाना है। इसलिए सभी शहरों को 30 मई तक नए सिरे से प्रोजेक्ट तैयार कर लेने को कहा गया है। आरसीयूईएस द्वारा प्रोजेक्टों का दोबारा परीक्षण करने के बाद  मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित उच्चस्तरीय समिति के सामने रखा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलने के बाद इन्हें केंद्र सरकार के पास भेज दिया जाएगा।

ये शहर बनेंगे स्मार्ट सिटी

सहारनपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, रामपुर, इलाहाबाद, कानपुर, अलीगढ़, झांसी, बरेली, मुरादाबाद व आगरा।

loading...
शेयर करें