IPL
IPL

मेयर ने दिलाई तसल्‍ली, स्‍पेशल राउंड में LUCKNOW होगा स्‍मार्ट सिटी में

लखनऊ। स्‍मार्ट सिटी के राउंट में यूपी बाहर हो गया। फाइनल राउंड में यूपी के 12 में से एक भी शहर अपनी जगह नहीं बना पाया। यूपी की राजधानी लखनऊ के स्‍मार्ट सिटी में शामिल होने को लेकर यूपी सरकार भी बेफिक्र थी। टॉप 20 में भी लखनऊ भी जगह नहीं बना पाया। अब लखनऊ कं मेयर दिनेश शर्मा कहते हैं कि सिलेक्शन कॉम्पटीशन पर हुआ है, मगर उम्मीदें अभी भी बरकरार हैं। उनके मुताबिक जल्द ही स्पेशल राउंड के जरिये लखनऊ को स्मार्ट सिटी में शामिल कर लिया जाएगा।

स्‍मार्ट सिटी

स्‍मार्ट सिटी के लिए यूपी के 13 शहरों का हुआ था चयन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम 100 स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 97 शहरों में से सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के शहरों का चयन किया गया था। पहले राउंड में यूपी से 13 शहरों का चयन हुआ था, जिनमें से मेरठ और रायबरेली में से किसी एक शहर के लिए आम सहमति नहीं बन पाई थी। इसलिए 12 शहरों का चयन किया  गया था। 12 शहरों के चयन के बावजूद फाइनल राउंड में यूपी का एक भी शहर टॉप-20 शहरों में जगह नहीं बना पाया। झगड़ा 12 और 13 के लिए होता रहा और यहां यूपी की राजधानी लखनऊ ही अपनी जगह नहीं बना पाया।

यूपी से बीजेपी के 73 सांसद फिर भी स्‍मार्ट सिटी से नाम गायब

राजनीतिक लिहाज से देखा जाए तो यूपी में भाजपा  के सबसे ज्यादा 73 सांसद हैं और प्रधानमंत्री तथा गृहमंत्री के संसदीय क्षेत्र भी इसी प्रदेश में हैं। इसके बावजूद यूपी के 13 शहरों में से किसी एक का नाम स्‍मार्ट सिटी की पहली लिस्ट में न होना अचंभित करने वाला है। यह भी उस वक्‍त हुआ है जब यूपी में विधान सभा चुनावों को लेकर उठापटक शुरू हो चुकी है। ऐसे में विपक्ष को बैठे बिठाए एक मुद्दा मिल गया है। स्मार्ट सिटी की दौड़ में प्रबल दावेदार माने जा रहे लखनऊ को दरकिनार कर दिया गया। लखनऊ के मेयर और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा पर भी उंगलियां उठ रही हैं।

इस आधार पर किया गया चयन

शहरी विकास मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए कुछ मानक निर्धारित किए थे, जिनमें क्वालिटी ऑफ लाइफ, इन्‍वेस्टमेंट, रोजगार, ट्रांसपोर्ट, रिहाइश, कनेक्टिविटी और पर्यटन जैसे पैमाने थे, जिन पर यूपी का कोई भी शहर खरा नहीं उतरता। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि देश के टॉप-20 स्मार्ट सिटी में लखनऊ तक का नामोनिशां नही है। इस लिस्ट में लखनऊ 52 अंकों के साथ 29वें पायदान पर रहा, जबकि पीएम का संसदीय क्षेत्र वाराणसी लिस्ट में आखिर से दूसरे नंबर यानी 96वीं पायदान पर रहा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button