हड्डियों के दर्द से पाना है छुटकारा, तो जायफल का करें सेवन  

आजकल लोग खाने-पीने के मामले में थोड़े लापरवाह होते जा रहे हैं. वह पौष्टिक आहार को छोड़कर पिज्जा, बर्गर खाना ज्यादा पसंद करते हैं. जिसकी वजह से बॉडी कमजोर होने लगती है और हड्डियों में दर्द शुरू हो जाता है. अगर उम्र से पहले बॉडी जवाब देने लगे तो हमें उसका ख्याल रखना चाहिए. हड्डियों में दर्द कैल्शियम की कमी के कारण होता है.

खाने-पीने

इन हड्डियों और कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग कई सारी दवाईयों का सहारा लेते हैं. जो हमारे सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है. इन पेन किलर का हमारी बॉडी पर भी कई सारे साइड इफ़ेक्ट पड़ते हैं. चलिए आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से आपके हड्डियों का दर्द दूर हो जाएगा.

हड्डियों में दर्द

जायफल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फास्फोरस और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं. जिनका सेवन करने से हड्डियां मजबूत हो जाते हैं. जायफल को पीसकर पाउडर बना लें. अब रोजाना खाली पेट में एक गिलास हल्के गर्म पानी में जायफल के पाउडर को मिलाकर पिए. इसी तरह रोजाना इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत हो जाएंगी और आपको हर तरह के जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलेगा. जायफल का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज गैस और एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती है.

सिरदर्द  

कच्चे दूध में जायफल घिस कर सिर पर लगाएं आपको तुरंत सिरदर्द से मिलेगी राहत.

मुंह के छाले

जायफल के काढ़े से 3-4 बार गरारा करने से आपको मुंह के छले से राहत मिल जाएगी.

नींद न आना

गाय के गी के साथ जायफल को घिस कर पैर के तलवों पर लगाने से नींद अच्छी आती है.

मुंह का दुर्गन्ध और फीकापन से मिलेगी राहत

जायफल के 3-4 टुकड़ों को दिनभर चूसने पर मुंह की दुर्गन्ध गायब हो जाती है.

Related Articles