प्रभु का लखनऊ को दिवाली तोहफा, मिली तीन ट्रेनों की सौगात

0

लखनऊ। त्योहारों के मद्देनजर रेलवे ने लखनऊ से दिल्ली, मुम्बई और जम्मू जाने वाले यात्रियों के लिए तेजस, हमसफर और अंत्योदय एक्सप्रेस नाम से गाडियां चलाने का फैसला लिया है। इन सभी ट्रेनों की घोषणा कर दी गई है। लखनऊ से आंनदविहार के लिए सप्ताह में 6 दिन तेजस एक्सप्रेस चलाया जायेगा जबकि दो हमफर और एक अंत्योदय एक्सप्रेस लखनऊ से होते हुए गुजरेगी।

हमसफर

हमसफर, तेजस और अंत्योदय नाम की ये ट्रेने यात्रियों के किसी सौगात से कम नहीं 

चारबाग रेलवे स्टेशन पर आयोजित प्रेस वार्ता में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक एके पुठिया ने बताया कि रेल मंत्रालय ने बजट में यात्रियों से जो भी वादे किए थे। उनको पूरा किया जा रहा है। तेजस, हमसफर और अंत्योदय मिला कर चार नई ट्रेनें लखनऊ को मिलेंगी। उन्होंने बताया कि नई ट्रेनों के अलावा दोहरीकरण और विद्युतीकरण कार्य भी काफी तेजी से चल रहा है। इसमें लखनऊ-बनारस रेलमार्ग 2017 मार्च तक पूरा हो जाएगा और प्रतापगढ़-लखनऊ रेलमार्ग भी अगले साल से डबल ट्रैक हो जाएगा। एके पुठिया ने बताया कि लखनऊ-सुलतानपुर रेलमार्ग पर अभी नॉन इंटर लॉकिंग कार्य किया जा रहा है। शुक्रवार को मुख्य संरक्षा आयुक्त इस रुट का निरीक्षण भी करेंगे।

लखनऊ चलेंगी ये ट्रेनें

तेजस

लखनऊ से आनंदविहार के बीच चलाई जाने वाली यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलेगी। गुरुवार को यह ट्रेन नहीं चलेगी। इस ट्रेन में 8 एसी चेयरकार और एक एग्जीक्यूटिव चेयरकार लगाया जाएगा। तेजस लखनऊ से सुबह 6.50 बजे और आनंदविहार से इसे दोपहर 3.20 बजे चलाया जाएगा। ये ट्रेन 6 घंटे 10 मिनट में अपना सफर पूरा करेगी।

हमसफर

सियालदाह-जम्मूतवी वाया लखनऊ को सियालदाह से हर सोमवार शाम 3.20 बजे चलाया जाएगा. ठीक अगले दिन यह ट्रेन सुबह 6.15 बजे लखनऊ पहुंचेगी। जम्मू से इसे बुधवार को सुबह 7.20 बजे चलाया जाएगा जो रात 11.55 बजे लखनऊ पहुंचेगी। इसमें एसी थर्ड के 16 कोच लगाए जाएंगे।

गोरखपुर-आनंदविहार वाया लखनऊ को मंलवार, गुरुवार और रविवार को चलाया जाएगा। गोरखपुर से ये ट्रेन रात 8 बजे चलेगी जो लखनऊ रात 12.55 बजे पहुंचेगी। आनंदविहार से ट्रेन को बुधवार, शुक्रवार व सोमवार को रात 8.25 बजे लगेगी जो सुबह 4.30 बजे लखनऊ पहुंचेगी। इसमें भी थर्ड एसी के 16 कोच लगाएं जाएंगे।

अंत्योदय

गोरखपुर-बांद्रा वाया लखनऊ को गोरखपुर से मंगलवार को सुबह 4.45 बजे चलेगी जो सुबह 10.05 बजे लखनऊ पहुंचेगी। बांद्रा से रविवार को सुबह 5.10 बजे चलाया जाएगा जो अगले दिन सुबह 10.10 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

loading...
शेयर करें