हरिद्वार में आया बांग्‍लादेशी व्‍यक्ति, जानिए क्‍यों

हरिद्वार। पश्चिम बंगाल में दिनाजपुर बॉर्डर के रास्ते भारतीय सीमा में दाखिल हुए एक संदिग्ध बांग्लादेशी को हरिद्वार पुलिस ने रुड़की में गिरफ्तार किया है। पूछताछ में उसने खुद स्‍वीकारा है कि वह दिल्‍ली होते हुए शनिवार शाम ट्रेन से रुड़की आ पहुंचा। मामला शनिवार शाम का है। रुड़की रेलवे स्टेशन के बाहर गंगनहर कोतवाली प्रभारी जवाहर लाल की टीम ने एक व्‍यक्ति को रोककर पूछताछ की। उस संदिग्‍ध व्‍यक्ति ने बांग्लादेश का पता बताया तो सभी चौंक गए।

हरिद्वार खुफ‍िया विभाग ने भी की पूछताछ

हरिद्वार

खुफिया विभाग की टीम भी इस बांग्‍लादेशी व्‍यक्ति से पूछताछ के लिए कोतवाली पहुंच गई। देर रात तक हुई पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी दिनाजपुर बॉर्डर से पश्चिम बंगाल और फिर वहां से दिल्ली पहुंचा। पूछताछ में आरोपी ने पहली बार रुड़की आने की जानकारी दी है। मगर बांग्लादेशी नागरिक रुड़की क्यों और किस इरादे से पहुंचा, इसकी पड़ताल जारी है। पंजाब के पठानकोट एयरबेस में हुए आतंकी हमले के बाद हरिद्वार में भी अलर्ट जारी किया गया है। खासकर अर्द्धकुंभ के चलते सार्वजनिक स्थलों पर चौकसी बरती जा रही है। आरपीएफ और जीआरपी ने रात के समय रेलवे स्टेशनों पर सघन तलाशी अभियान चलाया। स्टेशन पर आने जाने वाले ट्रेनों को खंगाला गया।

जिनमें देहरादून अमृतसर, हावड़ा अमृतसर, कोलकाता जम्मूतवी एक्सप्रेस, मुरादाबाद सहारनपुर पैसेंजर, दिल्ली हरिद्वार पैसेंजर, धनबाद फिरोजपुर, देहरादून हावड़ा आदि ट्रेनों में चेकिंग हुई। अभियान के दौरान आरपीएफ निरीक्षक प्रमोद कुमार अवस्थी, जीआरपी प्रभारी मोतीराम शर्मा आदि शामिल रहे।

हरिद्वार में अर्द्घकुंभ मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बुलाई गई बैठक में विभिन्न प्रदेश के पुलिस अधिकारियों ने मेले के दौरान किसी भी तरह की आतंकी घटना से निपटने पर मंथन किया। बैठक में आतंकवाद से बचाव, यातायात प्रबंधन पर चर्चा की गई।

उत्तराखंड के डीजीपी बीएस सिद्घू ने मेले की सुरक्षा के लिए हर संभव सहयोग मांगते हुए ऐसे संगठनों के संबंध में एक दूसरे राज्य से सूचनाओं का आदान प्रदान करने पर जोर दिया। बैठक में पाकिस्तानी, बांग्लादेशी नागरिकों, आईएसआई, आईएसआईएस की गतिविधियों पर निगाह रखने को कहा। इसके अलावा पठानकोट की घटना के दृष्टिगत अभेद सुरक्षा व्यवस्था व चौकसी आदि विषयों पर सहमति बनी।

डीजीपी बीएस सिद्धू की अध्यक्षता में अर्द्धकुंभ मेला 2016 की व्यवस्थाओं के संबंध में एक बैठक भी अंतर राज्य समंवय बैठक हुई। जिसमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल, आरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी एवं रेलवे के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में आईजी अर्द्घकुंभ जीएस मर्तोलिया ने अर्द्घकुंभ मेला के संबंध में समन्वय बिंदुओं पर आधारित कार्ययोजना विस्तार से रखी।

रेलवे भी बरते सतर्कता

रेलवे मुरादाबाद मंडल से एडीआरएम संजीव मिश्रा, सीनियर डीसीएम पुष्पराज और सीनियर कमांडेंट आरपीएफ एके बरनवाल से ट्रेनों में मोबाइल स्कार्ट, सघन चेकिंग, अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती, आरपीएफ व जीआरपी में आपसी समन्वय रखने को कहा। साथ ही रेलवे स्टेशन पर गले सीसीटीवी कैमेरों को सीसीआर से जोड़ने कहा। अंतिम समय पर ट्रेनों के प्लेटफार्म बदलने में सावधानी बरतने और पर्व दिवस पर रेलगाड़ी सुरक्षा के लिए इंजन पायलेट की व्यवस्था आदि विषयों पर विचार किया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button