बस एक चुटकी हल्दी और आपकी त्वचा चांदी की तरह दमकेगी

0

नई दिल्ली। ग्लोविंग स्किन पाने के लिए लड़कियां न जाने क्या-क्या करती हैं। जिसमे पैसे की बर्बादी के साथ साथ समय भी जाता है और रिजल्ट कुछ नहीं आता। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहें जिससे न सिर्फ आपकी त्वचा निखरेगी बल्कि आपके चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होंगे। इसके लिए सबसे कारगर होती है हल्दी। दूध में हल्दी पाउडर और चंदन मिलाकर लेप तैयार करें। इस लेप को नियमित रूप से 1 हफ़्ते तक चेहरे पर लगाएं। इससे झाइयां और कालापन दूर होता है।

हल्दी पाउडर

हल्दी पाउडर में कुदरत का खजाना है, इस्तेमाल करें फिर देखें कमाल

चुटकी भर हल्दी पाउडर में दो टीस्पून बादाम का पेस्ट,  1 टीस्पून पपीते का पेस्ट- इन सबको मिलाकर चेहरे पर लगाएं। चेहरे की रंगत खिल उठेगी।

ये भी पढ़ें : इन पत्तों के इस्तेमाल से आप बन सकती हैं और भी खूबसूरत

समान मात्रा में ककड़ी का रस और नींबू का रस लें। इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को आप दो हफ़्ते तक स्टोर करके रख सकती हैं। रोज़ रात को सोने से पहले चेहरा साफ़ करके इस मिश्रण को टोनर की तरह अप्लाई करें और सूखने पर धो लें।

दूध में आधा टीस्पून हल्दी और कुछ बूंदें नींबू के रस की डालकर चेहरे पर लगाएं। 25 मिनट बाद धो लें। त्वचा खिल उठेगी।

1 टेबलस्पून बेसन, एक चुटकी हल्दी व थोड़ा-सा दूध मिलाकर हफ़्ते में एक बार लगाने से रंग निखरता है।

हल्दी पाउडर में धनिया की पत्ती को पीसकर लगाएं। ब्लैक हेड्स से मुक्ति पाने का ये बेस्ट तरीका है।

2 टीस्पून मलाई में एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो दें। झाइयों से राहत मिलेगी।

1 टीस्पून बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंद जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें।

1-1 टीस्पून दूध, शहद और हल्दी पाउडर को मिलाकर 10-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और हल्के गरम पानी से चेहरा धोएं।

एक चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद में 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंदें जैतून का तेल मिलाकर पैक तैयार करें। चेहरे को अच्छी तरह क्लींज़ करके पैक लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

हल्दी, बेसन और दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे, गर्दन व शरीर पर मलकर सूखने दें। एक घंटे के बाद अच्छी तरह स्नान कर साफ़ कर लें। इससे त्वचा कोमल, सुंदर और आकर्षक बनती है।

स्वस्थ व बेदाग़ त्वचा पाने के लिए चंदन के पाउडर में थोड़ी-सी हल्दी और आंवले की लुगदी मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। लेप सूखने पर गुनगुने पानी से धो दें। इसके बाद जैतून का तेल लगाएं।

त्वचा की रंगत निखारने के लिए संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक पाउडर बना लें। एक चम्मच संतरे के पाउडर में एक चम्मच बेसन, थोड़ी-सी हल्दी, एक चम्मच दूध और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और उबटन बनाकर लगाएं।

loading...
शेयर करें