इलाहाबाद हाईकोर्ट की 150वीं सालगिरह पर पीएम बोलें, डिजिटल की दुनिया में SMS से मिले मुकदमे की तारीख

0

इलाहाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को इलाहाबाद पहुंचे। उन्होंने संगम नगरी में हाईकोर्ट के 150th एनिवर्सरी प्रोग्राम में शि‍रकत की। यूपी में योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि पीएम और सीएम दोनों एक ही मंच पर आए। समारोह की विशिष्ट अतिथि सीएम योगी ने कहा कि कानून से बड़ा कोई नहीं है। कानून का स्थान शासक से भी ऊपर है। कोई भी समाज कानून से ही चलता है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि न्यायालयों में लंबित प्रकरणों को जल्द खत्म करने की पहल न्यायपालिका ने ही की है। मुख्यमंत्री बोले, मेरे लिए बहुत हर्ष का विषय है कि मुझे हाईकोर्ट के 150 साल पूरे होने के समापन कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिला। योगी ने कहा कि न्याय, न्याय प्रक्रिया पर चिंतन हमारा मार्गदर्शन करने में सक्षम है। हमेशा से न्यायपालिका, विधायिका एक-दूसरे के पूरक रहे हैं। ये गौरव का विषय है कि मनीषियों ने इलाहाबाद हाईकोर्ट ने हमेशा मार्गदर्शन किया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट में 9 लाख मामले हैं। जब कोर्ट की स्थापना हुई थी तो 6 जज थे। अब यहां 160 जज हैं। समारोह को खास बनाने के लिए हाई कोर्ट की बिल्डिंग की सजावट की गई है। साथ ही शहर में जगह-जगह बड़ी स्क्रीन लगाकर समारोह का लाइव प्रसारण करने की तैयारी है। शहर के अलग अलग इलाकों में पीएम मोदी और सीएम योगी के साथ समारोह के पोस्टर भी लगाए गए हैं।

मोदी ने क्या कहा 

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि सालभर चला ये समारोह समापन के साथ नई ऊर्जा, नई प्रेरणा, नए संकल्प और नए भारत के सपने को पूरा करने ताकत बन सकता है। भारत का जो न्याय विश्व है, उस न्याय विश्व में इलाहाबाद, 150 साल पुरानी कोर्ट, भारत के न्याय विश्व का ये तीर्थ क्षेत्र है। उस तीर्थ क्षेत्र में महत्व के पड़ाव को आप सबके बीच आकर के आपको सुनने और समझने का अवसर मिला, मैं इसे अपना गौरव मानता हूं।

योगी-मोदी साथ करेंगे लंच

प्रधानमंत्री का विमान सुबह 10 बजे शहर से बाहर स्थित बमरौली हवाईअड्डे पर उतरा, जहां योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक भी थे। इसके बाद पीएम उच्च न्यायालय परिसर के लिए रवाना हुए। समारोह में चीफ जस्टिस जेएस खेहर और कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद रहे। साथ ही अलग-अलग हाई कोर्ट के जज ने भी समारोह में शिरकत की। मोदी और योगी 12.30 बजे कार्यक्रम से वापस बमरौली एयरपोर्ट आएंगे और वहीं पर लंच करने के बाद वापस चले जाएंगे।

पीएम मोदी का चीफ जस्टिस को जवाब

पीएम मोदी ने सुप्रीम कोर्ट को कहा कि चीफ जस्टिस साहेब अभी दिल की बात बता रहे थे और मैं मन से सुन रहा था। मैं उनके हर शब्द में पीड़ा अनुभव कर रहा था, कुछ कर गुजरने के इरादे को अनुभव कर रहा था। भारत के न्याय क्षेत्र और मुझे विश्वास है कि उनके संकल्प पूरे होंगे। जहां तक सरकार का सवाल है जिस संकल्प को लेकर प्रेरित कर रहे हैं, हम उसे पूरा करने का भरपूर प्रयास करेंगे।

loading...
शेयर करें