एफिल टावर से लम्बे इस जहाज में जीपीएस से खोजना होगा अपना कमरा

0

लंदन। पानी के जहाज तो आपने बहुत देखे होंगे, आज आपको ऐसे जहाज के बारे में बताते हैं, जिसकी लम्बाई एफिल टावर से ज्यादा है। दुनिया के इस सबसे बड़े पानी के जहाज में अपना कमरा खोजने के लिए जीपीएस का इस्तेमाल करना पड़ेगा। यह इतना बड़ा है कि न्यूयॉर्क का सेंट्रल पार्क इसमें समा जाए। 800 मिलियन यूरो की लागत से बने इस पानी के जहाज में 16 रेस्टोरेंट, कैफे, बुटीक, शॉपिंग मॉल जैसी हर खूबी है। इसका थिएटर भी काफी बड़ा है। इसमें 1380 लोगों के बैठने की जगह है। इस जहाज का नाम ‘हार्मोनी’ रखा गया है। दो लाख 27 हजार टन के हार्मोनी जहाज को पिछले सप्ताह ट्रायल पर चलाया गया है।

हार्मोनी जहाज

हार्मोनी जहाज की खूबियां

फिलहाल इसे फ्रांस के सेंट नजायर तट पर लाया गया है। यहां इसे फिनिशिंग दी जाएगी। इसे चलाने के लिए एक या दो नहीं बल्कि तीन पायलट की जरूरत होती है। हार्मोनी का पूरा सिस्टम कम्प्यूटर से चलता है। इस जहाज का हर कमरा वीआईपी है। एक वीआईपी रॉयल कमरे में एक आदमी के रहने की कीमत साढ़े सात हजार यूरो है। इतने पैसे में हार्मोनी जहाज पर एक हफ्ते तक रहने का वक्त मिलेगा।

हार्मोनी जहाज

हार्मोनी जहाज की डायनिंग भी गज‍ब की है। इसके 16 रेस्टोरेंट और कैफे में खाने-पीने का मजा भी अलग होगा। खाने-पीने के बाद मौज-मस्ती का भी यहां पूरा इंतजाम है। यहां वाटर स्लाइड्स भी हैं, जिनमें लोग जितना चाहें मजे कर सकते हैं। यह दुनिया की सबसे ऊंची स्लाइड्स हैं। यहां के थिएटर में म्यूजिक और एरोबिक्स भी देखने को मिलेगा। हार्मोनी जहाज की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यहां के यात्रियों को जीपीएस वाली घडि़यां दी जाती हैं। इसकी वजह यह है कि जहाज इतना बड़ा है कि अपना रूम खोजना मुश्किल है। अगर आप शराब के शौकीन हैं तो यह जहाज आपके लिए है। यहां के बायोनिक बार में रोबोट शराब पीने के लिए देंगे।

loading...
शेयर करें