फिल्म रिव्यू :  इंग्लिश न आने का दर्द हंसाकर बयां करती है इरफ़ान की ‘हिंदी मीडियम’   

0

फिल्म का नाम : हिंदी मीडियम

स्टार कास्ट : इरफान खान, सबा कमर, दीपक डोबरियाल, दिशिता सहगल, जसपाल शर्मा, देवांश शर्मा

डायरेक्टर : साकेत चौधरी

रेटिंग : 3.5 /5

म्यूजिक : सचिन-जिगर, अमर मोहिले (बैकग्राउंड स्कोर)

‘हिंदी मीडियम’

‘हिंदी मीडियम’  : फिल्म रिव्यू

मुंबई। बॉलीवुड फिल्म ‘हिंदी मीडियम’ से एक बार फिर डायरेक्टर साकेत चौधरी ने कुछ नया लाने की कोशिश की है। ये फिल्म आज रिलीज़ हो रही है और लोगों से भी इस फिल्म को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। अक्सर देखा जाता है कि हिंदी और इंग्लिश को लेकर आए दिन डिबेट होती रहती है। ये फिल्म भी कुछ ऐसा ही दर्शाने की कोशिश कर रही है। बहरहाल, फ़िल्म देखने से पहले हम आपको बता रहे हैं कि फ़िल्म ‘हिंदी मीडियम’ आखिर क्यों देखी जाए! आइये जानते हैं…

कहानी : फिल्म की कहानी दिल्ली की तंग गलियों में रहने वाले राज बत्रा (इरफान खान) की है, जो चांदनी चौक की मेन बाजार में एक रेडिमेड गार्मेंट्स का शोरूम चलाता है। सरकारी स्कूल में पढने की वजह से वो सिर्फ टूटी-फूटी इंग्लिश बोलना जानता है, लेकिन उसकी वाइफ मीता उर्फ मीठू (सबा कमर) बहुत अच्छी इंग्लिश बोल लेती है। मीठू का सिर्फ यही सपना है कि उसकी बेटी पिया बत्रा शहर के टॉप अंग्रेजी मीडियम में स्टडी करे। राज अपनी वाइफ के इसी सपने को पूरा करने की जद्दोजहत में लग जाता है। अपनी इस कोशिश में वो कहां तक कामयाब होता है इसके लिए आपको फिल्म देखनी होगी।

एक्टिंग : राज बत्रा के किरदार में इरफ़ान खान ने बहुत अच्छा काम किया है जिसने बिजनसमैन का रोल निभाकर किरदार में चार चांद लगा दिया। उनकी वाइफ के तौर पर सबा कमर का परफॉरमेंस भी तारीफ के काबिल है।

डायरेक्शन : साकेत चौधरी ने बहुत अच्छी तरह से फिल्म को डायरेक्ट किया है। उन्होंने फिल्म के कई हिस्से में ऐसे सीन भी रखे हैं जो दर्शकों को गुदगुदाने का काम भी करेंगे। बेशक इंटरवल के बाद फिल्म की रफ्तार कम हो जाती है लेकिन यह साकेत के दमदार निर्देशन का ही कमाल है कि उन्होंने फिल्म को कहीं भी डॉक्युमेंट्री नहीं बनने दिया।

म्यूजिक : फिल्म के गानों को रिलीज़ से पहले ही काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। फिल्म के दो गाने ‘सूट-सूट जिंदड़ी’ और ‘इश्क तेरा तड़पावे’ म्यूजिक लवर्स की जुबान पर हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि गाने फिल्म की सिचुएशन के साथ चल रहे हैं

देखें या नहीं : फिल्म में सभी ने काफी अच्छा काम किया है जो काफी हद तक आपको बोर नहीं करेंगे। आप अपनी पूरी फॅमिली के साथ जाकर इसे एन्जॉय कर सकते हैं।

loading...
शेयर करें