भारत में ‘पिक्चर फ्रेम’ बनवाने के लिए हिलेरी ने ट्रम्प पर साधा निशाना

0

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ‘मेड इन इंडिया’ बनाम ‘मेक इन अमेरिका’ एक मुद्दा बन गया है।  डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने गुरुवार की रात अपने रिपब्लिकन पार्टी के प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना की। हिलेरी ने कहा कि वह (डोनाल्ड ट्रंप) भारत में ‘पिक्चर फ्रेम’ बनवाकर उसे अपने ब्रांड नाम से बेचते हैं।हिलेरी क्लिंटन

हिलेरी क्लिंटन ने डोनाल्ड ट्रंप की करी आलोचना

पार्टी की ओर से नामित किए जाने के बाद गुरुवार की रात को यहां अपने भाषण में हिलेरी क्लिंटन ने ट्रंप की कई मुद्दों पर आलोचना की जिनमें एक मुद्दा यह भी था।

हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि उन्होंने (ट्रंप) कहा है कि वह ‘मेक इन अमेरिका’ नीति के जरिए नौकरियां वापस अमेरिका लाएंगे, जबकि उनके अपने उत्पाद विदेशों में बनते हैं। हिलेरी ने ट्रंप के एक उत्पाद ‘पिक्चर फ्रेम’ का जिक्र किया जो भारत में बनाए जाते हैं।

उनके प्रचार अभियान ने उसे (उत्पाद को) ‘डोनाल्ड ट्रंप पार्क एवेन्यू संग्रह’ के रूप में चिन्हित किया है जो चार इंच गुना छह इंच का पिक्चर फ्रेम है। इसकी आपूर्ति ओक्लाहोमा प्रांत स्थित तुल्सा की आईमैक्स कॉरपोरशन करती है। कंपनी की वेबसाइट बताती है कि उत्पाद के स्रोत भारत और चीन हैं।

हिलेरी ने कैप्टन हुमायूं खान को दी श्रद्धांजलि

हिलेरी के भाषण में एक और दक्षिण एशियाई विषय, सेना के एक कैप्टन हुमायूं खान (27) को दी गई श्रद्धांजलि थी। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी खान सेना में कैप्टन थे। साल 2004 में इराक में कार बम विस्फोट के दौरान अपने सैनिकों को बचाने की कोशिश में खान की मौत हो गई थी।

हिलेरी ने खान का उल्लेख करते हुए डोनाल्ड ट्रंप की निंदा की , क्योंकि ट्रंप मुस्लिम आव्रजन को अस्थाई तौर पर निलंबित करने की धमकी देते हैं। इससे पहले, कार्यक्रम के समापन के अवसर पर लोगों को संबोधित करने वालों में हुमायूं खान के पिता खिज्र खान भी शामिल थे।

खिज्र खान ने कहा कि आप (डोनाल्ड ट्रंप) अमेरिकियों से कहते हैं कि उनके भविष्य के लिए आप पर भरोसा करें। मुझको आपसे पूछना है, क्या आपने अमेरिका का संविधान पढ़ा है?

उन्होंने कहा कि अगर ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति रहे होते तो उनका बेटा अमेरिका की कभी सेवा कर ही नहीं पाता। उन्होंने कहा कि हम लोग मजबूत बनेंगे जब हिलेरी क्लिंटन राष्ट्रपति बनेंगी।

loading...
शेयर करें