हैदराबाद विश्वविद्यालय : विरोध के बाद छुट्टी पर गए कुलपति

0

हैदराबाद विश्वविद्यालय के पांच दलित छात्रों के निलंबन और उनमें से एक छात्र रोहित वेमुला द्वारा 17 जनवरी को आत्महत्या करने के मामले में मुश्किलों का सामना कर रहे विश्वविद्यालय केकुलपति पी. अप्पा राव छुट्टी पर चले गए हैं। विश्वविद्यालय ने रविवार को घोषणा की कि कुलपति की अनुपस्थिति में वरिष्ठतम प्रोफेसर विपिन श्रीवास्तव कुलपति की जिम्मेदारी संभालेंगे।

हैदराबाद विश्वविद्यालय

हैदराबाद विश्वविद्यालय में बवाल

कुलपति पी. अप्पा राव को हटाने की मांग कर रहे आंदोलनकारी छात्र झुकने को तैयार नहीं हैं और उनका प्रदर्शन जारी है। इसी बीच विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने रविवार को जारी आदेश में चार विद्यार्थियों का निलंबन वापस लेने की बात कही है। कार्यकारी परिषद ने गुरुवार को ही चारों छात्रों का निलंबन वापस लेने का निर्णय लिया था।

हालांकि इस फैसले के बाद भी कुलपति को हटाने की मांग को लेकर छात्रों का प्रदर्शन जारी है। सामाजिक न्याय के लिए विद्यार्थी संगठनों द्वारा गठित संयुक्त कार्रवाई समिति’ (जेएसी) ने शपथ ली है कि जब तक रोहित के परिवार को न्याय नहीं मिल जाता, आंदोलन जारी रखेंगे।

अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे सात छात्रों को पुलिस द्वारा अस्पताल भेजने के एक दिन बाद ही सात अन्य छात्रों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी। जेएसी ने आंदोलन तेज करने के लिए सोमवार को ‘चलो एचसीयू (हैदराबाद विश्वविद्यालय)’ का आह्वान किया है, जिसमें देश भर के विद्यार्थियों को विरोध प्रदर्शन के लिए परिसर में पहुंचने का आग्रह किया गया है।

जेएसी रोहित की आत्महत्या और दलित छात्रों के सामाजिक बहिष्कार के लिए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और बंडारू दत्तात्रेय, भाजपा विधायक रामचंद्र राव और कुलपति को दोषी मानते हुए उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रही है। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि तेलंगाना पुलिस अपराधियों को बचा रही है।

जेएसी ने कहा, “गिरफ्तारियां अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत तत्काल की जाएं, क्योंकि यह एक गैर-जमानती अपराध है।” कुलपति, दत्तात्रेय और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के दो नेताओं के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के उल्लंघन के लिए 18 जनवरी को मामला दर्ज किया गया था।

इसी बीच लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे रविवार को हैदराबाद विश्वविद्यालय परिसर पहुंचे और उन्होंने छात्रों के साथ एकजुटता जताई। तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख उत्तम कुमार रेड्डी, तेलंगाना विधानसभा में कांग्रेस के नेता जनार्दन रेड्डी और अन्य पार्टी नेताओं ने भी छात्रों से मुलाकात की।

loading...
शेयर करें