हैरी पॉटर के अभिनेता सैम बीजले का निधन, 1930 में शुरू किया था फिल्मी दुनिया का सफर

0

 

लंदन। फिल्म ‘हैरी पॉटर एंड द ऑर्डर ऑफ द फिनिक्स’ में प्रोफेसर एवेरार्ड की भूमिका निभाने वाले अभिनेता सैम बीजले का निधन हो गया। वह 101 वर्ष के थे।

हैरी पॉटर

हैरी पॉटर में बने थे प्रोफेसर, 21 जून को होगा अंतिम संस्कार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभिनेता एवं कलाकार सैम का 12 जून की रात को नींद में निधन हो गया। उनकी उम्र 101 वर्ष थी। उनकी अंत्येष्टि मोर्टलेक क्रीमैटोरियम में 21 जून को दोपहर दो बजे होगी।” बीजले ने रंगमंच एवं फिल्मों में सफलता हासिल की। सैम ने 1930 के दशक में किशोर के रूप में अपना पेशेवर अभिनय करियर शुरू किया। उन्होने ‘हैमलेट’ और ‘रोमियो एंड जूलियट’ में काम किया।

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद वह लाइमलाइट से दूर हो गए और उन्होंने कई दशकों तक पुरातत्व चीजों की दुकान का संचालन करते रहे। बीजले 75 वर्ष की उम्र में अभिनय की ओर लौटे। उन्होंने कॉमेडी सीरीज ‘ब्रिजेट जोनस : द एज ऑफ रीजन’ और ‘जॉनी इंग्लिश’ में छोटी-मोटी भूमिकाएं कीं। वह 2005 में ‘लिटिल ब्रिटेन’ के दो एपिसोड में भी नजर आए। वह ‘मिडसमर मर्डर्स’, ‘डॉक्टर्स एंड कैजुएलिटी’ में भी दिखाई दिए।

बीजले ने 2007 में जे.के.रॉलिंग के उपन्यास पर आधारित फिल्म ‘हैरी पॉटर : द ऑर्डर ऑफ द फिनिक्स’ में यादगार भूमिका निभाई। हैरी पॉटर के हॉगवर्टस स्कूल ऑफ विचक्राफ्ट एंड विजार्डी में प्रोफेसर एवारेड का किरदार उनके करियर का मील का पत्थर साबित हुआ।

loading...
शेयर करें