होली पर मोदी सरकार ने केंद्र कर्मचारियों को दिया तोहफा, महंगाई भत्ते में की बढ़ोतरी, लिए कई अह्म फैसले

0

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने अपने 50 लाख कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में दो प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, यानि अब यह 4 प्रतिशत हो गया है। ये बढ़ोतरी एक जनवरी 2017 से प्रभावी होगी। केंद्रीय कैबिनेट ने कई और भी फैसले किए हैं। पूरे देश में 50 नए केंद्रीय विद्यालय खोले जाएंगे, जिसमें 50 हजार स्टूडेंट्स पढ़ सकेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनकी आय पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने के लिए दिया जाता है। केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 2% महंगाई भत्‍ता मिल रहा है। इसी साल 1 जनवरी से 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू की गई हैं। इसमें पिछला महंगाई भत्‍ता शामिल कर दिया गया था। इस वृद्धि से सरकारी खजाने पर कुल मिलाकर 5,857.28 करोड रपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। सरकारें अपने कर्मचारियों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए साल में दो बार महंगाई भत्‍ता बढ़ाती हैं।

हालांकि केंद्र सरकार कर्मचारी परिसंघ ने इस वृद्धि को वास्तविक मूल्य वृद्धि के मुकाबले मामूली बताया। कर्मचारी परिसंघ के मुताबिक औद्योगिक कर्मचारियों का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक वास्तविकता से परे हैं और इसके मुकाबले रहन सहन खर्च में कहीं अधिक वृद्धि हुई है।

 

loading...
शेयर करें