#ZIMvsIND : भारतीय युवा गेंदबाजों ने दिलाई एक और जीत

0

हरारे। हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेले गए तीसरे और अंतिम टी-20 मुकाबले में भारत ने ज़िम्बाब्वे को तीन रनों से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली है। भारत द्वारा मिले 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ज़िम्बाब्वे की टीम निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 135 रन ही बना सकी।

ज़िम्बाब्वे

ज़िम्बाब्वे ने मैच से साथ-साथ गंवाई सीरीज

एक साधारण लक्ष्य का पीछा करने उतरी ज़िम्बाब्वे की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने जूझती नजर आई। हालांकि आखिरी में चिकुम्बुरा और मरुमा ने कुछ अच्छे शॉट खेलकर मैच को फंसा दिया था। दरअसल, ज़िम्बाब्वे को आखिरी ओवर में 21 रनों की जरूरत थी। गेंदबाजी की जिम्मेदारी बिरेंदर सरन को सौंपी गई। इन दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर पांच बॉल पर 13 रन बना दिए थे। हालांकि आखिरी बॉल पर चिकुम्बरा चार रन बनाने में नाकाम रहे और चहल के हाथों कैच आउट हो गए।

ज़िम्बाब्वे की तरफ से सबसे ज्यादा 28 रन वुसिमुजी सिवांडा ने बनाए। उनके अलावा पीटर जोसेफ मूर ने 26 रनों का योगदान दिया। भारत की तरफ से बरिंदर सरन और धवल कुलकर्णी ने दो-दो विकेट लिए। अक्षर पटेल और यजुवेन्द्र चहल को भी एक-एक सफलता मिली।

भारत को भी मिली थी खराब शुरुआत

इसके पहले भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ज़िम्बाब्वे के सामने 139 रनों का लक्ष्य रखा था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने 20 रन के कुल योग पर ही अपना पहला विकेट खो दिया। भारत का पहला विकेट मंदीप सिंह के रूप में गिरा जो मात्र चार बनाकर तिरिपानो का शिकार हो गए।

इसके बाद केएल राहुल भी ज्यादा देर तक मैदान पर टिक न सके और 27 के कुल योग पर पेवेलियन लौट गए। राहुल ने 20 गेंदों में 22 रनों की पारी खेली। अभी भारत इस झटके से उभर भी नही पाई थी कि अगली ही गेंद पर मनीष पांडे भी रनआउट हो गए। यह विकेट गिरते ही भारत बैकफुट पर आ गई।

हालांकि इसके बाद केदार जादव और अंबाती रायडू ने भारतीय पारी को संभालने की भरपूर कोशिश की और टीम के स्कोर को आगे बढाया। लेकिन रायडू इस साझेदारी को बहुत आगे तक नहीं ले जा सके और 76 के कुल योग पर ज़िम्बाब्वे के कपान ग्रीम क्रीमर का शिकार हो गए। रायडू ने 20 रनों की सधी हुई पारी खेली।

इसके बाद कप्तान धोनी भी ज्यादा देर तक मैदान पर टिक न सके और मात्र नौ रनों के निजी स्कोर पर आउट हो गए। हालांकि एक छोर से जादव ने अपना विकेट संभाले रखा और अंतिम ओवरों में कुछ अच्छे हाथ दिखाए।

उन्होंने अपनी 58 रनों की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। अक्षर पटेल ने अंतिम ओवरों मे नाबाद 20 रनों की पारी खेल टीम को एक हद तक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

जिम्बाब्वे की तरफ से डोनाल्ड टिरिपानो ने तीन विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा नेविला मेडजिवा और ग्रीम क्रेमर ने एक-एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

 

loading...
शेयर करें