सावधान : जेब में रखे 10, 20 और 100 रुपए हैं आपके लिए खतरनाक

0

नई दिल्ली। कहा जाता है कि रुपयों से 99% परेशानियों को हल किया जा सकता है। लेकिन क्या आपको पता है जेब में रखा यही रूपया आपको बीमार कर रहा है। जी हां, आपके पर्स और जेब में पड़े रुपये आपको कई खतरनाक बीमारियां दे रहें हैं। ये हम नहीं रिसर्च कह रहे हैं।

इस शोध से इस बात का पता चला है कि पैसों के लेन-देन से बीमारियों और उनको फैलाने वाले बैक्टीरिया का भी आदान-प्रदान हो रहा है। एक अनुमान के मुताबिक, किसी भी व्‍यक्ति को ऐसे नोटों से 78 तरह की बीमारियां फैलने का खतरा बना रहता है।

जीवविज्ञान के क्षेत्र में शोध करने वाले संस्थान IGIB ने एक शोध के दौरान इस बात का खुलासा किया है। जो ज्यादा रोग फैलाते हैं उनमे 10, 20 और 100 रुपए के नोट शामिल हैं। IGIB संस्था के पांच छात्रों ने अपना ये शोध दक्षिणी दिल्ली के बाजारों में किया है।

जब इन नोटों का शोध किया गया तब उनमे 78 तरह के रोगों का कारक बनने वाले जीवाणुओं और कीटाणुओं के फूट प्रिंट और डीएनए पाए गए, इनमे फफूंदी के साथ-साथ टीबी और पेचिश फैलाने वाले रोगाणु भी शामिल हैं। शोध करने वाले समूह के प्रमुख के मुताबिक, हमने नोटों पर तरह-तरह के जीवाणु और रोगाणु पाए हैं, लेकिन ये जीवाणु किस हद तक लोगों को रोग से ग्रसित कर सकती हैं, इसको लेकर हमने अध्ययन नहीं किया है।

नोटों के जरिए खतरनाक रोगों के फैलने की ज्यादा संभावना रहती है। इस शोध को करने के लिए टीम ने दक्षिणी दिल्ली के रोजमर्रा की चीजों के दुकानों। ठेले, खोमचे, किराना दुकानों से नोटों के सैंपल इकठ्ठा किए गए थे, जहां सामान्य तौर पर छोटे नोटों का चलन ज्यादा होता है।

loading...
शेयर करें