टोरंटो: पैदल चल रहे लोगों के कुचलते निकला ट्रक, 9 मरे 16 घायल

टोरंटो| कनाडा के टोरंटो शहर मंगलवार तड़के एक ट्रक ने पैदल चल रहे यात्रियों को कुचल दिया। इस हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई जबकि 16 लोग घायल हुए हैं। यह घटना तब हुई जब वैन ड्राइवर शहर के लोकप्रिय योंग स्ट्रीट की ओर बढ़ रहा था और देखते ही देखते भीड़ को कुचलते हुए निकल गया।

 टोरंटोइस दौरान उसने वैन की रफ्तार बढ़ा दी लेकिन जल्द ही वैन एक बस शेल्टर से जा टकराई। वैन ड्राइवर की पहचान रिचमंड हिल के 25 वर्षीय एलेक मिनासियान के रूप में की गई है। भीड़ को कुचलते हुए भागने की कोशिश कर रहे वैन ड्राइवर पर एक पुलिसकर्मी ने बंदूक तानी और उसे आत्मसमर्पण करने को कहा। संदिग्ध हमलावर ने पुलिसकर्मी को बताया कि उसके पास बंदूक है।

इस पर पुलिसकर्मी ने चिल्लाकर कहा, “जमीन पर लेट जाओ, वरना गोली मार दी जाएगी।” इसके जवाब में संदिग्ध ने कहा, “मुझे मार दो।” हालांकि, इसके बाद उसने जल्द ही आत्मसमर्पण कर दिया। यह शहर के इतिहास की सबसे भयावह घटना थी। कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री राल्फ गुडेल ने बाद में संवाददाता सम्मेलन में इस घटना के आतंकवाद से जुड़े होने के अंदेशों से इनकार कर दिया।

मंत्री ने कहा कि यह घटना किसी भी तरह से आतंकवाद से जुड़ी हुई नहीं लगती। टोरंटो पुलिस प्रमुख मार्क सॉडर्स ने कहा कि वह फिलहाल किसी भी बात से इनकार नहीं कर रहे।  प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, “हमारी संवेदनाएं इस भयावह घटना के पीड़ितों के साथ हैं। हम इस स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं।”

विपक्षी पार्टी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सिह ने कहा, “टोरंटो से दुखद खबर आ रही है। मेरी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ हैं।” यह घटना शहर के केंद्र से लगभग 29 किलोमीटर दूर हुई, जहां जी7 देशों के विदेश मंत्रियों की वैश्विक मुद्दों पर बैठक हो रही थी। यूरोप और अमेरिका के बाद इस तरह की यह कनाडा में होने वाली पहली घटना है।

Related Articles