भारत के 100 कॉलेजों ने वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी बनने के लिए किया आवेदन

0

नई दिल्ली: देश की कई नई-पुरानी शिक्षण संस्थानों ने वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी की फेहरिस्त में शामिल होने की कवायद शुरू कर दी है। दरअसल, देश के 100 निजी और सरकारी शिक्षण संस्थानों ने वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी में शुमार होने के लिए आवेदन भेजा है। बताया जा रहा है कि इनमे से केवल 20 संस्थानों को ही यह उपलब्धि हासिल होगी।

बताया जा रहा है कि भारत के जिन 100 शिक्षण संस्थानों ने वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, उनमे सार्वजनिक क्षेत्र की 10 सेंट्रल यूनिवर्सिटी, 25 स्टेट यूनिवर्सिटी, 6 डीम्ड यूनिवर्सिटी, राष्ट्रीय महत्व के 20 संस्थान शामिल है। इसमें सात आईआईटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी, जेएनयू, जाधवपुर यूनिवर्सिटी, गोवा, पंजाब, मैंगलोर यूनिवर्सिटी का नाम भी शामिल है।

इसके अलावा निजी क्षेत्र के संस्थानों में 9 निजी विश्वविद्यालय, 16 डीम्ड यूनिवर्सिटी और आठ अन्य संस्थान शामिल है। इसमें ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी, अशोका, मणिपाल, अमेटी यूनिवर्सिटी शामिल है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने एक फोटो भी पोस्ट किया है, जिसमें इन आवेदनों से जुड़ी कई जानकारी शामिल है। बता दें कि वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी बनने के बाद 25 फीसदी विदेशी फैकल्टी और 30 फीसदी विदेशी बच्चों के एडमिशन की इजाजत मिल जाती है।

loading...
शेयर करें