इस शहर में बंद हुए Vaccination के 109 सेंटर, राज्य में Vaccine का स्टॉक भी खत्म!

नई दिल्ली: एक तरफ केंद्र सरकार देश में कोविड रोधी टीके की कोई कमी न होने का दावा कर रही है। वहीँ महाराष्ट्र में Covid vaccine की खुराकों की कमी के चलते सतारा में Vaccination बंद करने की खबर सामने आ रही है। इतना ही नहीं पुणे में 109 टीकाकरण केंद्रों को टीके की कमी के चलते बंद कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने इस घटना लेकर महाराष्ट्र सरकार पर निशाना साधा है। सरकार ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार पर Vaccine की मांग न कर लोगों में दहशत फैलाने का काम कर रही है। महाराष्ट्र सरकार पर ऐसा कर अपनी “विफलताएं” छिपाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

खुराकों की कमी की वजह से वापस भेजे जा रहे लोग

बता दें महाराष्ट्र के हेल्थ मिनिस्टर राजेश टोपे ने बीते दिन कहा था कि महाराष्ट्र में Corona Vaccine की 14 लाख खुराकें मात्र बची हैं। जो तीन दिनों में ख़त्म हो जाएगी। जिस कारण Vaccination Center बंद करने पड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि Vaccination Center पर आ रहे लोगों को खुराकों की कमी की वजह से वापस भेजा जा रहा है। महाराष्ट्र के हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि हमें हर हफ्ते 40 लाख खुराकों की जरूरत है। इससे हम एक सप्ताह में हर दिन छह लाख खुराक दे पाएंगे। मंत्री ने केंद्र से टीके की आपूर्ति में महाराष्ट्र को प्राथमिकता देने को कहा क्योंकि राज्य में मृतकों की संख्या 50,000 को पार कर चुकी है।

‘Covid Vaccine’ की कोई कमी नहीं’

वहीं भारत के यूनियन हेल्थ मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन ने इन शिकायतों के बीच कहा कि देश में Covid Vaccine की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि Vaccine की कमी को लेकर महाराष्ट्र सरकार का बयान, “और कुछ नहीं, बल्कि वैश्विक महामारी के प्रसार को रोकने की महाराष्ट्र सरकार की बार-बार की विफलताओं से ध्यान भटकाने की कोशिश है। इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी देश के सभी नागरिकों के लिए Corona Vaccine की पैरवी करते हुए कहा था कि इस Vaccine की जरूरत को लेकर बहस करना हास्यास्पद है तथा हर भारतीय सुरक्षित जीवन का मौका पाने का हकदार है।

सबसे तेज टीकाकरण करने वाला देश बना भारत

उनके अलावा पंजाब के चीफ मिनिस्टर अमरिंदर सिंह, राजस्थान के CM अशोक गहलोत, महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी इसी तरह की मांग की। गौरतलब है कि पूरे देश में Corona Virus के खिलाफ चल रहे Vaccination Campaign के तहत अभी 45 साल और इससे अधिक उम्र के लोग ही वैक्सीन लगवा सकते हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक Covid-19 रोधी Vaccination में अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया में सबसे तेज टीकाकरण करने वाला देश बन गया है। भारत में रोजाना औसतन 30,93,861 खुराकें दी जा रही हैं। देश में अब तक Covid-19 Vaccine  की 8.70 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं।

ये भी पढ़ें : DM के चैंबर से बिना कपड़ों के निकले विधायक, पुलिस कप्तान पर पिटने का लगाया आरोप

 

Related Articles