जानलेवा बनी ठंड, 5 की मौत, 3 ट्रेनें रद्द

downloadनई दिल्लीउत्तर प्रदेश में ठंड से पांच लोगों ने दम तोड़ दिया। इसके अलावा बलिया में एक बुजुर्ग की ठंड से मौत हो गई। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुबह घना कोहरा रहा। दृश्यता 300 मीटर से भी कम दर्ज की गई, जिसका असर रेल यातायात पर पड़ा। कोहरे के कारण तीन रेलगाड़ियां रद्द कर दी गईं, जबकि कई अन्य के आगमन एवं प्रस्थान में देरी हुई। साथ ही मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर सर्द हवाओं का असर बना हुआ है। मौसम विभाग ने उत्तर दिशा से आ रही हवाओं के चलते आगामी 24 घंटों के दौरान ठंड का असर बढ़ने के आसार जताए हैं।

यूपी के हमीरपुर निवासी कुलदीप विश्वकर्मा की बेटी शशि (डेढ़ वर्ष) ठंड की चपेट में आ गई। परिजन उसे इलाज के लिए कानपुर ले गए, जहां उसने दम तोड़ दिया। इसी तरह पंचमढ़ी के समीप रहने वाले छुन्ना खां की पत्नी इद्दन (57) ने ठंड की चपेट में आने से दम तोड़ दिया। कस्बे के गुरगुज थोक के निवासी जागेश्वर शिवहरे (65) शनिवार की रात बहू को प्रसव कराने सदर अस्पताल लेकर आए थे। ठंड लगने के कारण वह वहीं गश खाकर गिर गए। परिजनों ने इनका उपचार कराया।

इन्हें आराम भी मिल गया और वह बाहर खड़ी गाड़ी में आकर लेट गए। कुछ देर बाद परिजनों ने देखा तो उनके प्राण पखेरू उड़ चुक थे। परिजनों का मानना है कि जागेश्वर की सर्दी लगने की वजह से मौत हो गई। इसी तरह कस्बे के चांदथोक मोहाल निवासी भैरम खंगार (55) शनिवार रात ठंड की चपेट में आ गया। उसने घर पर ही दम तोड़ दिया।

कस्बे का दिनेश भुर्जी (52) शराब के नशे में घर आया और पत्नी, बच्चों से झगड़ा करने के बाद बाहर बरामदे में जाकर सो गया। ठंड लग जाने से उसकी मौत हो गई। उधर बलिया जिले के सिकंदरपुर तहसील क्षेत्र के भड़िकरा गांव में ठंड की चपेट में आने से एक 60 वर्षीय वृद्ध की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि बुजुर्ग विंध्याचल खेत में पानी चला रहे थे। उसी समय वे कांपने लगे। किसी तरह भागकर वह घर के समीप पहुंचे, लेकिन दरवाजे पर ही गिर पड़े। जब तक घर के लोग कुछ समझ पाते, तब तक वह बेहोश हो चुके थे। परिजन उसे सीएचसी सिकंदरपुर ले गए, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

978329522-Train-Fog_6दिल्‍ली में घना कोहरा

भारत मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 8.30 बजे आद्र्रता 41 प्रतिशत दर्ज की गई।

इधर, उत्तर रेलवे ने बताया, “कोहरे से दृश्यता प्रभावित होने के कारण तीन रेलगाड़ियां रद्द कर दी गई हैं, जबकि तीन अन्य के समय में बदलाव किया गया है। कुल 19 रेलगाड़ियां अपने नियत समय से देरी से चल रही हैं।” राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक आठ डिग्री सेल्यिस था। रविवार को यहां दृश्यता करीब 200 मीटर थी।

मप्र में फिर ठंड बढ़ने के आसार

राज्य के तापमान में बदलाव का दौर जारी है। भोपाल का सोमवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री, इंदौर का 11.2 डिग्री, ग्वालियर का 7.2 डिग्री और जबलपुर का 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया रहा। इससे पहले रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री, इंदौर का 27.4 डिग्री, ग्वालियर का 25.6 डिग्री और जबलपुर का 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button