अमेरिकी सीनेट के 11 सदस्य इलेक्टोरल कॉलेज (Electoral College) के फैसले को देंगे चुनौती

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) की चुनाव में जीत की पुष्टि करने के लिए कांग्रेस का संयुक्त सत्र बुलाया जाएगा।

वाशिंगटन: अमेरिकी कांग्रेस (Congress) के उच्च सदन सीनेट के रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के 11 सदस्य राष्ट्रपति चुनाव के इलेक्टोरल कॉलेज (Electoral College) के फैसले को चुनौती देने की योजना बना रहे हैं। समाचार वेबसाइट द हिल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) की चुनाव में जीत की पुष्टि करने के लिए कांग्रेस का संयुक्त सत्र बुलाया जाएगा। जिसमें यह सभी 11 सदस्य अपनी मांग करेंगे।

रिपब्लिकन पार्टी के सीनेट के 11 सदस्यों ने एक संयुक्त वक्तव्य जारी कर कहा, “कांग्रेस को तुरंत एक इलेक्टोरल आयोग का गठन करना चाहिए। जिसे राष्ट्रपति चुनाव (President Election) की जांच करने की संपूर्ण शक्ति दी जाए ताकि विवादित प्रांतों में वह 10 दिनों के भीतर चुनाव परिणामों की जांच कर सके।”

राष्ट्रपति चुनाव के 14 दिसंबर को जारी आधिकारिक परिणामों के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन को 306 इलेक्टोरल वोट मिले हैं जबकि रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) को 232 वोट मिले हैं। ट्रम्प चुनाव में अपनी हार मानने से इनकार करते रहे हैं।

बताया जा रहा है कि 6 जनवरी को अमेरिकी कांग्रेस का संयुक्त सत्र बुलाया जाएगा। जिसमें इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की पुष्टि की जाएगी। उपराष्ट्रपति माइक पेंस (Mike Pence) इस सत्र की अध्यक्षता करेंगे। इसमें हर राज्य के इलेक्टोरल कॉलेज के वोट की गिनती की जाएगी।

यह भी पढ़ें: कोविड-19 वैक्सीन लगाने से पूर्व पंचकूला में ‘ड्राई रन‘ का आयोजन

Related Articles

Back to top button