खुशखबरी: टैक्स कलेक्शन में हुआ भारी इजाफा, 16 फीसदी की हुई वृद्धि

0

नई दिल्‍ली। केंद्र की मोदी सरकार ने बुधवार को टैक्‍स कलेक्‍शन का ऐलान किया। सरकार ने बताया इस बार कलेक्‍शन में करीब 16फीसदी का इजाफा हुआ है। जो खुशी की बात है।

वाटर टैक्सछह महीने का पेश किया लेखा-जोखा

मोदी सरकार ने अप्रैल से लेकर सितंबर के बीच का लेखा-जोखा प्रस्‍तुत करते हुए बताया कि इस बार 3.86 लाख करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष कर प्राप्त हुआ है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस दौरान प्रत्यक्ष कर में 15.80 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।

वित्त मंत्रालय ने जारी किये आंकड़े

वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि एडवांस टैक्स भरने में आई तेजी का फायदा मिला है। इसकी वजह से बेहतर टैक्स कलेक्शन हुआ है। सितंबर, 2017 तक जमा हुए प्रत्यक्ष कर का शुरुआती आंकड़ा 3.86 लाख करोड़ रुपये है। पिछले साल इसी दौरान जमा हुए टैक्स के मुकाबले यह 15.8 फीसदी ज्यादा है।

एडवांस टैक्स कलेक्शन 1.77 लाख करोड़ रहा 

सितंबर तक एडवांस टैक्स कलेक्शन 1.77 लाख करोड़ रुपये रहा। पिछले साल के मुकाबले यह 11.5 फीसदी ज्यादा है। एडवांस कॉरपोरेट इनकम टैक्स (सीआईटी) में 8.1 फीसदी और व्यक्तिगत आयकर एडवांस टैक्स 30.1 फीसदी रहा।

79,660 का रिफंड दिया गया

वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस दौरान 79,660 करोड़ रुपये का रिफंड दिया गया। रिफंड से पहले जमा हुए टैक्स की बात करें, तो इसमें भी 10.3 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है और अप्रैल-सितंबर के बीच यह 4.66 लाख करोड़ रुपये रहा।

loading...
शेयर करें