वियतनामी प्रधानमंत्री के साथ मोदी करेंगे भारत-आसियान का 17वां शिखर सम्मेलन

वियतनामी प्रधानमंत्री संग मोदी करेंगे भारत-आसियान का 17वां शिकर सम्मेलन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वियतनाम के प्रधान मंत्री एच.ई.गुयेन शुआन फुक के साथ गुरुवार से शुरू हो रहे 17 वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन सह अध्यक्षता करेंगे। इसके साथ ही दक्षिण- पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) का भी 37वां शिखर सम्मेलन भी आज से शुरू।

आसियान-भारत रणनीतिक

इस शिखर बैठक में आसियान-भारत रणनीतिक साझेदारी की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की जाएगी तथा संपर्क, समुद्री मार्ग संबंधी सहयोग, व्यापार एवं वाणिज्य, शिक्षा और क्षमता निर्माण जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हुई प्रगति पर भी विचार किया जाएगा।

(आसियान) का 37वां शिखर सम्मेलन

इसके साथ ही दक्षिण- पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) का 37वां शिखर सम्मेलन भी आज से शुरू है और यह सम्मेलन 15 नवंबर तक चलेगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम हो रहे इस सम्मेलन का मुख्य एजेंडा अर्थव्यवस्था पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव और क्षेत्रीय विकास पर केंद्रित रहने की उम्मीद है।

(आरसीईपी) पर हस्ताक्षर

वियतनाम के उप विदेश मंत्री गुयेन क्वोक डंग ने सम्मेलन के बारे में बताते हुए कहा कि आसियान के सदस्य देश शिखर सम्मेलन के आखिरी दिन क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। आरसीईपी आसियान सदस्यों और उनके मुक्त व्यापार साझेदारों चीन, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया,आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एक प्रस्तावित व्यापार समझौता हो सकता है।

आसियान सदस्य

उल्लेखनीय है कि आसियान सदस्यों में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं, इस शिखर सम्मेलन में नेता आसियान-भारत भागीदारी को अधिक मजबूत करने के तरीकों पर वार्तालाप करेंगे, शिखर सम्मेलन में कोविड-19, महामारी के बाद आर्थिक सुधार और महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय विकास पर भी चर्चा की जाएगी।

16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन

सम्मेलन में भारत और आसियान के लिए उच्च स्तर पर संपर्क और सहयोग का अवसर प्रदान करता है। पीएम ने पिछले साल नवंबर में बैंकॉक में 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लिए थे।

यह भी पढ़े:भारतीय नौसेना में शामिल पांचवी ‘INS वागिर’, दुश्मनों पर करेगी वार

यह भी पढ़े:योगी सरकार का बड़ा फैसला, टंकी की सीढ़ियों पर अब लटकेगा ताला

Related Articles

Back to top button