इनकम टैक्स विभाग ने जारी की 18 टैक्स चोरों के नाम की लिस्ट

income-tax

नई दिल्ली। इनकम टैक्स विभाग ने टैक्स नहीं चुकाने वालों के नाम सार्वजनिक करने के अपने अभियान को आगे बढ़ाते हुए 18 टैक्स चोरों की तीसरी लिस्ट सार्वजनिक की है। विभाग ने इस साल नाम जाहिर कर शर्मिंदा करने की नीति अपनाई है।

लिस्ट में कारोबारियों के नाम
इस नीति के तहत जारी लिस्ट में सोना और हीरा कारोबारियों सहित कई अन्य लोगों के नाम हैं जिन पर सरकार का कुल 1,150 करोड़ रुपए कर बकाया हैं।

राष्ट्रीय अखबारों प्रकाशित हुआ नाम
टैक्स विभाग द्वारा तैयार इस सूची को वित्त मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्तर के अखबारों को जारी किया है जिसमें चूककर्ता व्यक्तियों या इकाइयों के नाम, उनका आखिरी पता, पैन नंबर, बकाया राशि, आय का आखिरी स्रोत और आकलन वर्ष का जिक्र है जिनका उन पर कर बकाया है।

स्वर्गीय उदय एम आचार्य पर 779.04 करोड़ का बकाया
मुंबई के स्वर्गीय उदय एम आचार्य और उनके कानूनी उत्तराधिकारी अमूल आचार्य और भावना आचार्य पर 779.04 करोड़ रपए का आयकऱ़ कंपनी कर बकाया हैं। इस साल कर अधिकारियों द्वारा नाम जाहिर कर शर्मिंदा करने की नीति अपनाई जिसके तहत कई चूककर्ताओं के नाम का खुलासा किया गया है और इनमें से कई जेवरात, हीरा और सोना कारोबार से जुड़े हैं। यह इस तरह की तीसरी सूची है जो जारी की गई है।  एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन 18 डिफाल्टर ने व्यक्तिगत इनकम टैक्स और कॉर्पोरेट टैक्स खंड में 1,152.52 करोड़ रुपए का कर भुगतान नहीं किया है यह आयकर अधिकारियों द्वारा सार्वजनिक की गई तीसरी सूची है। कर विभाग ने नोटिस में इनसे तुरंत बकाया कर का भुगतान करने के लिए कहा है। साथ ही जनता से कहा है कि अगर उन्हें इन लोगों बारे में कोई सूचना है तो साझा करें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button