जम्मू-कश्मीर: अनाथालय में छापा मारकर 19 बच्चों को बचाया गया, पादरी अरेस्ट

0

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में एक गैर पंजीकृत अनाथालय में पुलिस ने छापा मारकर 8 19 बच्चों को मुक्त कराया जिसमें 8 लड़कियां भी शामिल है।

अधिकारियों के मुताबिक अनाथालय में रहने वाले कुछ बच्चों नें शिकायत की थी कि केरल के एक पादरी द्वारा चलाए जा रहे इस केन्द्र में उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है।

इसकी सूचना मिलने के बाद नागरिक प्रशासन और पुलिस ने शुक्रवार को छापे मारे। उन्होंने कहा कि इस मामले में एंथनी थॉमस को अरेस्ट कर लिया गया है और उसके खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है।

वहीं, पादरी थॉमस ने बताया, ‘कुल 21 बच्चे अनाथालय में रह रहे हैं। उनमें से 2 बच्चे पंजाब के पठानकोट एक विवाह में शामिल होने के लिए अपने पेतृक गांव गए हैं।’ अधिकारियों के मुताबिक 5 से 16 साल के इन बच्चों को सरकारी बाल आश्रम और नारी निकेतन भेजा गया है और ये बच्चे पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के अलग-अलग जगहों से हैं। कठुआ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीधर पाटिल ने कहा, ‘एक शिकायत के आधार पर बचाव अभियान चलाया गया था और आगे की जांच चल रही है।’

ये भी पढ़ें…..अनुपम खेर विश्व हिंदू कांग्रेस में बोलने पर खुद को महसूस किया सम्मानित

उन्होंने बताया कि अनाथालय कई वर्षों से चल रहा था और यह एक एनजीओ से संबंद्ध था हालांकि कुछ दिन पूर्व ही उसने इसे अलग कर दिया था। उन्होंने बताया, ‘अधिकारियों ने अनाथालय से कुछ चीजें जब्त की हैं।

उन्होंने बताया कि बच्चों के परिजन से संपर्क किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि छापे के दौरान थॉमस केन्द्र चलाने के कोई भी दस्तावेज पेश नहीं कर पाया। उन्होंने बताया कि केन्द्र चलाने की मंशा की जांच की जा रही है।

loading...
शेयर करें