UP में 190 नए पॉजिटिव मामले, ‘डेल्टा वैरिएंट दूसरी लहर का जिम्मेदार’

यूपी के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने जारी कोरोना रिपोर्ट में बताया कि प्रदेश में सक्रिय मामले लगभग 3,000 रह गए हैं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल (Navneet Sehgal) ने शाम को जारी कोरोना रिपोर्ट में बताया कि प्रदेश में सक्रिय मामले लगभग 3,000 रह गए हैं। यूपी में 190 नए पॉजिटिव मामले आए हैं।

यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने जानकारी दी है कि प्रदेश में 2,63,033 सैंपल्स की जांच की गई है। दैनिक पॉजिटिविटी रेट 0.1% चल रही है। अब तक 5,73,48, 462 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। पूरे महामारी काल का पॉजिटिविटी रेट लगभग 3% पर चल रहा है।

डेल्टा वैरिएंट

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि जीनोम सिक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के आधार पर हमें जानकारी है कि डेल्टा वैरिएंट (Delta variant) ही मुख्य रूप से प्रदेश में दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार था। जीनोम सिक्वेंसिंग में इस वायरस के बहुत ज्यादा डेल्टा वैरिएंट मिले हैं।

वैरिएंट के लक्षण

कोविड डेल्टा प्लस वैरिएंट में सबसे आम लक्षण पहले मानक COVID-19 से जुड़े सबसे आम लक्षणों से बदल सकते हैं। ये वैरिएंट होने पर शरीर में सिरदर्द, गले में खराश और नाक बहना सबसे आम लक्षण हैं”। इस वैरिएंट पर नंबर एक लक्षण सिरदर्द है। इसके बाद गले में खराश, नाक बहना और बुखार है। कोविड डेल्टा प्लस वैरिएंट (SARS-CoV-2) डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित लोगों का इलाज COVID-19 से संक्रमित अन्य लोगों के अनुसार होता है।

वैक्सीन की पहली डोज

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि यूपी में अब तक 2,61,54,182 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। इनमें से 43,25,246 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। अब तक कुल मिलाकर वैक्सीन की 3,04,79,428 डोज़ लगाई जा चुकी है।

यह भी पढ़ेSeltos, Creta, Nexon को टक्कर देने के लिए Skoda ने 10.5 लाख कीमत की Kushaq लॉन्च की

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles