एडवांस्ड सिक्यॉरिटी फीचर्स के साथ RBI ने शुरु की 200 रुपये के नोट की छपाई

0

नई दिल्ली। 8 नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी के बाद से सरकार ने 500 और 2000 के नए नोट जारी किए हैं। अब ताजा खबर है कि जल्द ही जनता की सहूलियत के लिए सरकार 200 रुपये के नोट भी मार्केट में उतारने वाली हैं। आईबीआई ने तो इसकी छपाई भी शुरु कर दी है। आरबीआई की ओर से कुछ सप्ताह पहले ही इन नोटों की छपाई का आदेश दिया गया है। इसके बाद से ही सरकारी प्रिंटिंग प्रेस में इन नोटों की छपाई का काम चल रहा है।

200 रुपये के नोट

200 रुपये के नोट की छपाई शुरु, अब नहीं होगी खुले पैसों की दिक्कत

इस पूरे मामले पर एसबीआई में ग्रुप चीफ इकॉनमिस्ट के तौर पर काम करने वाले सौम्या कांति घोष ने कहा, ‘दैनिक लेन-देन के मकसद से 200 रुपये के नोट लाए जाने से कामकाज में आसानी होगी। नोटबंदी में हटाए गए नोटों के एक हिस्से की भरपाई 2,000 रुपये के नोटों के जरिए हुई है, जबकि 500 रुपये के नोटों ने काफी हद तक इस कमी को पूरा करने का काम किया है। लेकिन, यह काफी नहीं था।’

पूरे मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया, 200 रुपये के नए नोटों में कई एडवांस्ड सिक्यॉरिटी फीचर्स होंगे। अथॉरिटीज इस बारे में अतिरिक्त सावधानी बरत रही हैं ताकि इनके नकली नोट न तैयार किए जा सकें।

नोटबंदी में सरकार ने 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए थे। जिसके बदले में 500 और 2000 के नया नोट मार्केट में लाया गया था। लेकिन लोग 2000 के नोट से खुश नहीं थे उन्हें लेने देन करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था जिसकी वजह से लोगों ने छोटी करंसी के नोट की इच्छा जाहिर की थी। जिसपर सरकार विचार कर थी और अब इसपर काम भी शुरु हो चुका है। 200 रुपये के नोटों को जारी किए जाने के बाद छोटी करंसी के संकट से निजात मिल जाएगा।

 

loading...
शेयर करें