#2016 मकर राशि वालों के बैंकिग क्षेत्र में अच्छे अवसर

capricorn-sunsignमकर अर्थात कैप्रीकॉर्न पश्चिम दिशा की ओर संकेत देती है। आपके राशि का स्वामी शनि जल तत्व पर अपना आधिपत्य रखते हैं। साल2016 के पहले दिन अर्थात शुक्रवार को प्रातः 6 की कुंडली के अनुसार आपके राशि स्वामी शनि वृश्चिक राशि व जेष्ठा नक्षत्र में गोचर करेंगे व आपकी राशि पर बुध सवार होंगे। 2016 के प्रारंभ से ही बृहस्पति सिंह में गोचर कर रहे हैं। गुरुवार 11 अगस्त  को बृहस्पति कन्या राशि में प्रवेश करेंगे। रविवार 31 जनवरी  से राहु सिंह में व केतू कुंभ में प्रवेश करेंगे। यह साल टेक्निकल, मैनेजमेंट, एकाउंटिंग या बैंकिंग क्षेत्र वालो के लिए बेहतर साबित होगा। आगे बढ़ने के नए अवसर प्राप्त होंगे। शिक्षा प्रतियोगिता के लिए बेहतर समय है। परिश्रम का पूरा फल मिलेगा। व्यक्तित्व ओजस्वी बना रहेगा। समाज में दबदबा व प्रतिष्ठा बढेगी। राजनीति से जुड़े लोगो को पद व सम्मान प्राप्त होने की प्रबल संभावना है। आइए विस्तार से जानते हैं वर्ष 2016 में आपके जीवन के हर क्षेत्र पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

स्वास्थ्य:  साल 2016 में सेहत को लेकर ज़्यादा परेशानी रहेगी। आपको अपनी हैल्थ का पूरा ध्यान रखना होगा विशेषकर जो लोग गैस, गठिए या मोटापे से परेशान हैं। इसके अलावा पूरे साल भर सेहत को लेकर आप परेशान भी रह सकते हैं इसलिए ख़ुद को मेंटली ख़ुश रखने की कोशिश करें। साल 2016 में डायबिटीज के मरीजों को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस साल बहुत सारी बीमारियां बढ़ सकती हैं। हैल्थ में गिरावट के कारण आपके दैनिक कार्य भी प्रभावित होंगे इसलिए अधिक मात्रा में पानी पिएं और नियमित रूप से खाना खाने के बाद वाक ज़रूर लें। इससे सेहत में सुधार आएगा। हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का नियमित सेवन करें और मदपान व मसहार से दूर रहने की कोशिश करें तथा नियमित रूप से डॉक्टर से सलाह लेते रहें।

परिवार: मकर राशि के जातकों के लिए फ़ैमिली के लिहाज़ से साल 2016 सामान्य से नीचा रह सकता है। इस साल फ़ैमिली लाइफ में परेशानियों का सामना भी करना पड़ेगा। इस साल फ़ैमिली मेंबर्स के बीच आपसी मतभेद होने की संभावना है। साल 2016 में आपका अपने भाई बहनों से वैचारिक मतभेद के कारण या परिस्तिथिवश दूरी बनेगी। बेकार की बातों से फ़ैमिली का माहौल ख़राब रहेगा। माता-पिता के साथ संबंध सामान्य रहेंगे परंतु आपके बेकार रवैये व असामान्य व्यवहार के कारण मैरिड लाइफ में भी तनाव हो सकता है तथा छोटे भाई-बहन के साथ विवाद भी हो सकता है। संतान की हरकते कुछ मानसिक तनाव भी दे सकती हैं। फ़ैमिली लाइफ को बेहतर बनाने हेतु ग़ुस्से पर कंट्रोल रखें व बिहेवियर को ठीक करें।

रोमांस: साल 2016 लव व पैंशन के हिसाब से बहुत अच्छा रहेगा परंतु आप रोमांटिक अफेयर्स को लेकर ज़्यादा उत्साहित नहीं रहते हैं, जिसकी वजह से आपकी लाइफ में लव और पैशन का स्तर हमेशा नीचा ही रहता है। फिज़िकल रिलेशनशिप इस साल बहुत अच्छे रहेंगे। फिज़िकल रिलेशनशिप कुछ नया करने के प्रति भी आपका झुकाव रहेगा। अगर इस साल आप किसी रिलेशनशिप में हैं तो पॉज़िटिव रिजल्ट्स मिलने की उम्मीद है। आप इस साल कुछ ज़्यादा रोमांटिक हो सकते हैं व अपने टाइप के लोगों से नज़दीकिया भी बड़ा सकते हैं। फिज़िकल रिलेशनशिप के प्रति आपका झुकाव आपकी बातों में भी नज़र आएगा। मैरिड लाइफ के अलावा भी आप किसी से संबंध बना सकते हैं। जिससे आपकी सामाजिक छवि भी खराब हो सकती है।

रुपया-पैसा: साल 2016 धन के मामले में आपके लिए बहुत ही शुभ समय लेकर आएगा। इस साल आप परिश्रम से धन अर्जित करेंगे जो सुख-समृद्धि के साथ ऐश्वर्य भी प्रदान करेगा। धन संचय की इच्छा बढेगी। राहु आपको अकस्मात अकल्पनीय धन प्रदान करेगा परंतु केतु का आपके दूसरे भाव आना फाइनेंसियल लॉस भी दे सकता है। सतर्कता रखने पर इस नुकसान को कम भी किया जा सकता है। साल 2016 का प्रारम्भ ज़मीन जायदाद की खरीद के लिए शुभ है। धन अर्जन के साथ से नयी वस्तुओं की खरीददारी भी आरम्भ हो जाएगी। आपके दोस्त या पार्टनर आपसे विश्वासघात भी कर सकते हैं। बेकार फाइनेंशियल प्लानिंग के कारण आपको हानि होने की संभावना है। जो भी निर्णय लें वह बहुत सोच-समझ कर सही दिशा में लें।

प्रोफेशन: साल 2016 प्रोफेशन के लिहाज से जीवन के सर्वश्रेष्ठ सालों में से एक रहेगा। इस साल बिजनेसमैन को बड़ा मुनाफ़ा होने वाला है। सर्विसमैन को इस साल सम्मान व प्रमोशन मिलने की पूरी उम्मीद है। इस साल राहु, केतु व बृहस्पति आपके प्रोफेशन को प्रभावित करेंगे। नई और अच्छी सर्विस पाने की आपकी इच्छा भी पूरी होगी। बिज़नेस में आपको नए पार्टनर भी मिल सकते हैं। राहू-केतू व गुरु के राशि परिवर्तन के बावज़ूद भी आपको बड़ा प्रोफिट हासिल होगा। आपको कुछ नए इन्वेस्टर्स भी मिलेंगे। साथ ही बिज़नेस डेवलपमेंट भी होगा। आपके निर्णय कार्यों में स्थिरता आएगी। कार्य व्यापार में उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। गवर्नमेंट के साथ किए सौदे, टेंडर व समझौतों से आपको बहुत बड़ा प्रोफिट होने की संभावना भी है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button