#2016 मीन राशि के लोगों को करनी होगी कड़ी मेहनत

zodiac_signs_wal_01मीन अर्थात पाइसेज उत्तर-पूर्व दिशा की ओर संकेत देती है। आपके राशि का स्वामी गुरु जल तत्व पर अपना आधिपत्य रखता है। साल2016 के पहले दिन की कुंडली के अनुसार आपके राशि स्वामी गुरु सिंह राशि व उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में गोचर करेंगे। पूरे वर्ष शनि आपके भाग्य स्थान वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे। केतु के द्वादश में आने के कारण कुछ अनावश्यक यात्राओं का योग बनेगा परंतु इन यात्राओं से आपको लाभ नहीं मिलेगा। छठे भाव में राहू के आने से धन के मामले में बहुत राहत मिलेगी। वर्ष 2016 आपके लिए निरंतर प्रयास करने का वर्ष है। ग्रहों की स्थिति आपके पक्ष में नहीं है अतः किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए परिश्रम अधिक करना पड़ सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं वर्ष 2016 में आपके जीवन के हर क्षेत्र पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

स्वास्थ्य: साल 2016 हैल्थ को लेकर बहुत अनलकी रह सकता है। गुरुवार दिनांक 11.08.16 तक बृहस्पति आपके छठे घर में विराजमान रहेंगे जिसके कारण हैल्थ पर इसका सीधा असर पड़ेगा। इस अवधि में आपको बहुत अलर्ट रहना पड़ेगा। हैल्थ संबंधी कुछ परेशानी हो सकती है। केतु के द्वादश में आने के कारण शारीरिक व आत्मिक बल में कमी रहेगी। शरीर में सदैव भारीपन व आलस बना रहेगा। इस समय आपको ब्लड रिलेटेड प्रोब्लेंस व पेट के अंदरूनी हिस्सों में इन्फेक्शन होने की संभावना है। बिगड़ी हुई हैल्थ के कारण काम में मन नहीं लगेगा। खाने-पीने को लेकर अलर्ट रहें व बाहर खाने से बचने के साथ-साथ हेल्थी डाइट लें। डेली फिजिकल एक्सरसाइज करें अन्यथा आपकी हैल्थ आपके लिए बहुत बड़ी चिंता का कारण बन सकती है।

परिवार: साल 2016 में फ़ैमिली लाइफ को लेकर समस्याओं भरा रह सकता है। इस साल परिजनों के साथ ट्यूनिंग में आपको कठिनाई होगी। जहां तक हो सके ताल मेल बिठाएं रखें और कोई भी वाद-विवाद की स्तिथि उत्पन्न न होने दें। गुरुवार दिनांक 11.08.16तक बृहस्पति के गोचर होने के बाद फ़ैमिली लाइफ में थोड़ी बहुत स्थिरता आ सकती है। हालांकि संतान प्राप्ति के इच्छुक दंपत्तियों को सावधानी बरतने की आवश्यकता। पूरे साल भर माता के साथ संबंधों में मधुरता रहेगी परंतु पिता के साथ मतभेद होने के योग हैं। मैरिड लाइफ में 11.08.16 के बाद सुधार ज़रूर होगा। दिनांक 11.08.16 से पहले आपके लिए बेहतर होगा कि परिजनों की बातों पर पूरा ध्यान दें व अपनी बातों को परिजनों पर थोपने की कोशिश न करें।

रोमांस: साल 2016 रोमांटिक रिलेशनशिप को लेकर अच्छा नहीं रहेगा और इस साल आपके फिज़िकल रिलेशनशिप में भी कमी आने के संकेत हैं। गुरुवार दिनांक 11.08.16 तक रोमांटिक व फिज़िकल रिलेशनशिप में समस्याएं आने के योग हैं। दिनांक11.08.16 तक आपने इमोशनस को ज़हीर न करें तो बेहतर रहेगा अन्यथा ग़लतफ़हमी के कारण दोस्ती का रिश्ता भी खत्म हो सकता है। इस साल फ़िज़िकल वीकनेस, मेंटल टेंशन और स्ट्रैस की वज़ह से परेशानी हो सकती है जो की फिज़िकल रिलेशनशिप में अरूची का कारण भी बन सकता है। फ़िज़िकल वीकनेस, मेंटल टेंशन और स्ट्रैस को अपने ऊपर हावी न होने दें। किसी प्रकार की जल्दबाज़ी न करें। अपनी सेहत का ख़्याल रखें तो और खुद को खुश रखने की कोशिश करें।

रुपया-पैसा: साल 2016 में फाइनेंशियल पोजीशन अच्छी रहेगी। छठे भाव में राहू के आने से आपको धन के मामले में बहुत राहत मिलेगी। पुराने चले आ रहे क़र्ज़ से छुटकारा मिलेगा। फाइनेंसियल पोजीशन अच्छी होने का यह अर्थ नहीं है कि आप पैसे उड़ाने के तरीके खोजना प्रारंभ कर दें। फिजूल पैसे ख़र्च करने से बचें। पूरे साल भर धन की निरंतरता बनी रहने के कारण आप आर्थिक रूप से मजबूत रहेंगे ओर स्थिरता बनी रहेगी। हालांकि गुरुवार दिनांक 11.08.16 तक आपको सतर्कता बरतनी चाहिए। अगस्त से पहले आपके साथ आर्थिक रूप से धोखा-धड़ी होने के योग भी बन रहे हैं। अतः किसी पर भी पैसों को लेकर अत्यधिक विश्वास न करें। वैसे आप इस साल नए निवेश करने और मनी सेविंग्स में भी कामयाब रहेंगे।

प्रोफेशन: प्रोफेशन को लेकर साल 2016 परेशानियों भरा रह सकता है। 11 अगस्त से पहले प्रोफेशनल समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, परंतु सितंबर महीने से प्रोफेशनल स्थिति में सुधार होगा। इस साल कानूनी या किसी भी प्रकार के विवाद में आप विजयी रहेंगे। बिज़नेस के लिहाज़ से सितंबर महीने से अच्छा लाभ प्राप्त होगा। सितंबर महीने से आगे आपको नई नौकरी मिलने के योग हैं। इस साल आपको उच्च अधिकारियों से समस्या हो सकती हैं व उनको खुश रखने में आपको कठिनाई होगी। जहां तक हो सके ताल-मेल बिठाएं रखें व विवाद की स्तिथि उत्पन्न न होने दें। बिज़नेस में नए कारोबारियों से संपर्क बनेगा। यह साल पूरी तरह से अनुकूल है पर जुआ सट्टा लाटरी से दूर रहें व अनैतिक कार्य में भाग्य न आजमाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button