मुसलमानों को रिझाने के लिए सपा ने उठाया ये बड़ा कदम

0

2017 के विधानसभा चुनावलखनऊ। समाजवादी पार्टी 2017 के विधानसभा चुनाव जीतने का हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए पार्टी ने 23 प्रत्याशियों की नई सूची जारी की है। जारी की गई इस सूची में तीन विधायकों के टिकट काट दिए गए, जबकि पहले घोषित किए गए सात प्रत्याशियों में बदलाव किया गया है।

बीएसपी महासचिव नसीमु्द्दीन सिद्दकी के सगे भाई हसनुद्दीन सिद्दकी को बांदा से प्रत्याशी बनाया गया है। नसीमुद्दीन का इस क्षेत्र में पैतृक निवास है। राजनीति में परिवारवाद का आरोप लगाने वाले मंत्री आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम का नाम भी नई सूची में शामिल है। अब्दुल्ला को रामपुर की स्वार सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। वहीं, सपा प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव के मुताबिक, पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के निर्देश पर ही यह सूची फाइनल की गई है। 2017 के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अब सपा के घोषित प्रत्याशियों की संख्या अब 188 हो गई है।

मालूम हो कि 2017 के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 25 मार्च को समाजवादी पार्टी ने 141 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी। उसके तत्काल बाद से सूची में बदलाव का जो सिलसिला शुरू हुआ, वह अब भी जारी है। शिवपाल ने शनिवार को 23 प्रत्याशियों की नई सूची जारी की। इसमें बारा के विधायक अजय कुमार, संडीला के विधायक कुंवर महावीर सिंह और बरहज के विधायक प्रेम प्रकाश सिंह का टिकट काटकर नए प्रत्याशियों के नाम हैं। बड़ौत, चरथावल, तिलहर, कानपुर कैंट, बांदा, मंझनपुर और रुधौली से भी पूर्व में घोषित प्रत्याशियों को बदल दिया गया।

मंत्री पद से बर्खास्त राजकिशोर सिंह के भाई बृज किशोर सिंह उर्फ डिंपल को बस्ती की रुधौली सीट से टिकट मिला है। विधायक राजू पाल की हत्या समेत कई आपराधिक मामलों में आरोपी अतीक अहमद को कानपुर कैंट से टिकट दिया गया है। सपा में विलय कर चुके कौमी एकता दल के विधायक मुख्तार अंसारी के भाई सिगबतुल्लाह अंसारी को भी मोहम्मदाबाद से प्रत्याशी बनाया गया है।

नई सूची कुछ इस प्रकार है:

बुढाना से कमर हसन, चरथावल से अब्दुल्ला राणा, बड़ौत से विजय कुमार चौधरी, मुजफफ्फरनगर से गौरव स्वरूप, स्वार से अब्दुल्ला आजम, चमरऊवा से नसीर अहमद, बिलासपुर से बीना भारद्वाज, दादरी से रवीन्द्र भाटी, शिकारपुर से राकेश शर्मा, संडीला से अब्दुल मन्नान, अमापुर से वीरेन्द्र सोलंकी, मीरगंज से शराफत यार खां, बरेली शहर से राजेश अग्रवाल, तिलहर से कादिर अली, कानपुर कैंट से अतीक अहमद, बांदा से हसमुद्दीन सिद्दीकी, खागा से ओम प्रकाश गिहार, मंझनपुर से शिवमोहन धोबी, बारा से अजय भारती, रुदौली से बृजकिशोर सिंह उर्फ डिंपल, रुद्रपुर से अनुग्रह नारायण सिंह, बरहज से गेंना लाल यादव तथा मोहम्मदाबाद से सिबगतुल्लाह अंसारी समाजवादी पार्ट के प्रत्याशी होंगे।

काटे गए 7 उम्मीदवारों के टिकट

समाजवादी पार्टी ने चरथावल से मुकेश कुमार, तिलहर से अनवर अली, कानपुर कैंट से हाजी परवेज, बांदा से कमल सिंह मौर्या, मंझनपुर से हेमंत कुमार टुन्नू, रुदौली से अनूप पांडे तथा रुद्रपुर से प्रदीप यादव का टिकट काटा गया है।

loading...
शेयर करें