IPL
IPL

बॉलीवुड इंडस्ट्री (Bollywood industry) को सदमा दे गया 2020

साल 2020 में इंडस्ट्री के कई बेहतरीन कलाकार बॉलीवुड को अलविदा कह गए, लाखों लोग बेरोजगार हुए, जिंदादिल अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत ने पूरी दुनिया को रूला दिया

मुंबई: लॉकडाउन में करोड़ों का नुकसान उठा चुके बॉलीवुड (Bollywood) में इस साल लाखों लोग बेरोजगार हो गए, कई फिल्मी हस्तियां दुनिया को अलविदा कह गए, कई ने आत्महत्या कर ली तथा सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद नेपोटिज्म और ड्रग्स कनेक्शन को लेकर शुरू हुई उठापटक इंडस्ट्री के लिए सदमा साबित हुआ।

Sushant Singh Rajput

फिल्मों की शूटिंग और सिनेमाघर बंद

बॉलीवुड के लिये वर्ष 2020 बुरे सपने की तरह रहा। कोरोना महामारी के चलते फिल्मों की शूटिंग और सिनेमाघर पूरी तरह से बंद रहे तो वहीं दूसरी ओर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद नेपोटिज्म और सामने आये ड्रग्स कनेक्शन ने इंडस्ट्री से जुडे सितारे को बदनाम भी किया। पूरे साल के शुरुआती ढाई महीने में ही फिल्में सिनेमाघर का मुंह देख पायी। कोरोना संक्रमण का प्रसार बढ़ने से सिनेमाघरों में ताले लटक गए। लगभग सात-आठ महीने बाद सिनेमा हॉल को खोलने की इजाजत मिली लेकिन अभी भी ज्यादातर सिनेमाघर बंद हैं।

सिनेमाघर

सिनेमाघरों में प्रदर्शित कुछ फिल्में

जनवरी से मार्च के बीच तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर, छपाक, लव आज कल, स्ट्रीट डांसर 3डी, बागी 3, शुभ मंगल ज्यादा सावधान, पंगा, भूत, थप्पड़, मलंग और जवानी जानेमान जैसी कुछ फिल्में ही सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुयीं। इन फिल्मों में अजय देवगन की 10 जनवरी को प्रदर्शित ओम राउत निर्देशित तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर वर्ष 2020 की सबसे कामयाब फिल्मों में शुमार की गयी। मराठा योद्धा तानाजी मालुसरे के जीवन पर यह फिल्म बनायी गयी थी। तानाजी मालुसरे एक मराठा योद्धा थे और वह छत्रपति शिवाजी के बेहद करीबी थे। इसमें तानाजी का अभिनय अजय देवगन ने किया था। फिल्म ने 280 करोड़ रुपये की कमाई की। तान्हाजी द अनसंग वॉरियर एकमात्र ऐसी फिल्म है, जो इस साल सुपरहिट रही।

इस वर्ष 10 जनवरी को ही दीपिका पादुकोण और विक्रांत मेसी की जोड़ी वाली फिल्म ‘छपाक’ रिलीज हुयी। मेघना गुलजार निर्देशित यह फिल्म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल पर आधारित है। दीपिका फिल्म की रिलीज के समय जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में आंदोलनरत छात्रों के बीच नजर आई थीं। इसी वजह से उनकी फिल्म को बायकॉट का सामना करना पड़ा। यह फिल्म महज 35 करोड़ रुपये की ही कमाई कर पाई। 24 जनवरी को फिल्मकार अश्विनी अय्यर तिवारी की फिल्म ‘पंगा’ रिलीज हुयी, जिसमें कंगना रनौत कबड्डी खिलाड़ी के किरदार में नजर आयीं। फिल्म में कंगना रनौत के अलावा जस्सी गिल, ऋचा चड्ढा और नीता गुप्ता की अहम भूमिकायें हैं। फिल्म को दर्शकों ने नकार दिया और बॉक्स ऑफिस पर 29 करोड़ रुपये की कमाई ही कर सकी।

कंगना रनौत

वरुण धवन, श्रद्धा कपूर, नोरा फतेही अभिनीत फिल्म ‘स्ट्रीट डांसर 3डी’ 24 जनवरी को ही रिलीज हुयी। हालांकि फिल्म दर्शकों का दिल जीतने में सफल नहीं रही। फिल्म ने महज 75 करोड़ रुपये का ही कारोबार किया।

यह भी पढ़ेकिसानों के लिए नहीं, उद्योगपतियों के लिए काम कर रही हैं मोदी सरकार: राहुल गाँधी

यह भी पढ़ेदुकानों और कोचिंग संस्थानों के लिए नई (Guideline) गाइडलाइन जारी

Related Articles

Back to top button