12 साल के शानदार करियर में विराट के लिए सबसे खराब साल रहा 2020

विराट ऑस्ट्रेलिया दौरे में चार टेस्टों की सीरीज का पहला टेस्ट खेलने के बाद मंगलवार को एडिलेड से स्वदेश के लिए रवाना हो गए।

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान और रन मशीन विराट कोहली के शानदार करियर में 12 साल के लंबे अंतराल के बाद एक कैलेंडर वर्ष में किसी भी प्रारुप में कोई शतक नहीं निकला। विराट ऑस्ट्रेलिया दौरे में चार टेस्टों की सीरीज का पहला टेस्ट खेलने के बाद मंगलवार को एडिलेड से स्वदेश के लिए रवाना हो गए। भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट को एडिलेड में खेले गए पहले डे नाइट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम अपने इतिहास के न्यूनतम स्कोर 36 रन पर ढेर हो गई थी।

स्वदेश लौटे विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट जनवरी में अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लौट रहे हैं। विराट के शानदार करियर में 12 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद यह पहला मौका है जब उनके बल्ले से एक कैलेंडर वर्ष में कोई शतक नहीं निकला है। विराट ने अपने वनडे करियर की शुरुआत 2008 में की थी और उस साल उन्होंने पांच वनडे खेले थे लेकिन कोई शतक नहीं बनाया था।

इस साल नहीं मार पाए एक भी शतक

विराट ने इसके बाद हर वर्ष में शतक बनाए। 2020 ही ऐसा साल है जिसमें विराट वनडे या टेस्ट प्रारुप में कोई शतक नहीं बना पाए। कोरोना प्रभावित 2020 में विराट ने 9 वनडे खेले और 431 रन बनाए। इस साल उनका सर्वाधिक स्कोर 89 रन रहा। विराट ने अपना टेस्ट करियर 2011 में शुरु किया था और उस साल पांच टेस्ट मैचों में कोई शतक नहीं बनाया था लेकिन 2011 में विराट ने 34 वनडे में चार शतक बनाए थे।

2011 के बाद से विराट के बल्ले से हर साल टेस्ट मैचों में शतक निकलते रहे लेकिन 2020 में उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला। विराट ने इस साल तीन टेस्ट खेले और 116 रन बनाए। उनका इस साल सर्वाधिक स्कोर 74 रन रहा जो उन्होंने एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में बनाया था।

विराट अपने करियर में 87 टेस्टों में 7318 रन, 251 वनडे में 12040 रन और 85 टी-20 में 2928 रन बना चुके हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 में अभी तक कोई शतक नहीं बनाया है जबकि टेस्ट में उन्होंने 27 और वनडे में 43 शतक बनाए हैं। भारत को अगले साल के शुरू में इंग्लैंड की मेजबानी करनी है और विराट उम्मीद करेंगे कि वह नए साल की शुरुआत 2020 के शतकीय सूखे को पीछे छोड़कर करें।

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया से भारत वापसी के लिए रवाना

Related Articles

Back to top button