2021 Budget Expectations: कर्मचारियों के लिए बजट में होगा Special?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2021 का बजट 1 फरवरी को पेश करेंगी जिसे लेकर नौकरी कर रहे कर्मचारियों को सरकार से काफी उम्मीदे हैं क्योंकि कोरोना काल में उनकी सैलरी आधी कर दी गई थी

नई दिल्ली: देश का बहिखाता संभाल रही भारत की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2021 का बजट (Budget) 1 फरवरी को पेश करेंगी। जिसे लेकर सभी वर्गो के कर्मचारियों के बीच यह उत्सुकता है कि इस बार के बजट में उनके लिए क्या खास होगा।

कोरोना काल में देश कि अर्थव्यवस्था डगमगायी थी। बहुत से कर्मचारियों कि नौकरी चली गई थी। उनकी सैलरी आधी काट दी गई थी तो बहुत से लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया था। इस बार 2021 के बजट (2021 Budget) में नौकरी कर रहे कर्मचारी को सरकार से बहुत सारी उम्मीदें हैं कि बजट में उनके लिए कुछ खास होगा।

टैक्स (Tax) पर छूट

कोरोना काल के चलते इस बार सरकार बजट में टैक्स (Tax) पर छूट की सीमा बढ़ा सकती है। फिलहाल अभी टैक्स पर छूट की सीमा 2.5 लाख रूपये है, जिसे सरकार अनुमान के मुताबिक बढ़ाकर 3 लाख रूपये कर सकती है।

 

आयकर अधिनियम (Income Tax Act) की धारा 80सी (80C) के तहत निवेश कर के इनकम टैक्स (Tax) में 1.5 लाख रूपये तक की आय पर छूट पाई जा सकती है। इस बार इसे बढ़ाकर 2 लाख रूपये तक किए जाने का अनुमान है। पिछले 7 सालों में इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ेMirzapur के मेकर्स को मिली राहत, कोर्ट ने गिरफ्तारी पर लगाई रोक

क्या है सेक्शन 80C

आयकर कानून का सेक्शन 80C इनकम टैक्स कानून 1961 का पार्ट है। इसमें उन निवेश माध्यमों का उल्लेख होता है, जिनमें निवेश (Investment) कर आयकर में छूट का दावा किया जा सकता है। कई लोग वित्त साल खत्म होने से पहले टैक्स बचाने के लिए निवेश करना शुरू करते हैं, जिससे साल के आखिरी महीनों में सेक्शन 80C (Section 80C) की ज्यादा चर्चा रहती है।

यह भीि पढ़ेMumbai Local Train: इंतजार हुआ खत्म, जानें क्या है ट्रेनों का Time Table

Related Articles

Back to top button