मैराथन के दौरान China में 21 एथलीटों की ठंड से मौत, कई लापता

नई दिल्ली: China में एक मैराथन के दौरान बड़ी घटना होने की खबर सामने आई है. यहाँ गांसू प्रांत के बायइन सिटी के पास China Ultra Marathon Race के दौरान कई रनअर्स की मौत की खबर सामने आई है. जहाँ करीब 21 एथलीटों की ठंड से मौत हो गई. विदेशी समाचार एजेंसी के मुताबिक 100 किलोमीटर की इस क्रॉस कंट्री रेस में भाग लेने वाले धावक बर्फ के तूफान और गला देने वाली सर्दी के बीच जिन्दगी और मौत से लड़ाई में हार गए. China की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ ने इस खबर की पुष्टि कर दी है. शिन्हुआ के मुताबिक इस मैराथन के दौरान एथलीटों को ओला वृष्टि का भी सामना करना पड़ा था.

ख़बर के मुताबिक China के बायइन सिटी के मेयर झांग युचेन ने कहा है कि ‘यहाँ बीते शनिवार को Ultra Marathon Race का शानदार शुभारभ हुआ था. ये नहीं पता था की इतनी बड़ी घटना घट जाएगी. बीच मेराथन के दौरान मौसम अचानक से ऐसा बदला कि कुछ देर में ओले गिरने लगे और बर्फ बारी भी शुरू हो गई. अचानक इस परिवर्तन से मौसम का टेम्परेचर भी अचानक से गिर गया. एथलीट इस मौसम के परिवर्तन को जबतक समझते और खुद के इसके हिसाब से ढालते तबतक उनकी मौत हो गई.

विदेशी समाचार एजेंसी के मुताबिक China Ultra Marathon Race में 137 रनअर्स ने प्रतिभाग किया था, उनमें से 21 धावकों के मरने की खबर सामने आई है. वहीँ 100 के करीब रनअर्स स्वस्थ बताये जा रहे हैं. वहीँ यहाँ कुछ एथलीटों के गायब होने की खबर भी है जिसकी तलाशी के लिए अभियान जारी है. लगातार शव मिलने का सिलसिला भी जारी है. खोज ऑपरेशन में करीब 700 मिलेटरी के जवानों को लगाया गया था. इस बीच बताया जाता है कि धावकों ने रेस शुरू होने से करीब दो किलोमीटर तक जॉगिंग की, ताकि शरीर में गर्माहट आ जाए, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. रेस शुरू होने के बाद ये बड़ा हादसा सामने आया है. खिलाड़ी करी 3280 की ऊंचाई पर दौड़ रहे थे. जिस रास्ते पर दौड़ हो रही थी, वो भी पत्थरों से भरा हुआ है. मौसम के बदलाव से धावकों का शरीर सुन्न पड़ने लगा और बाद में कई धावकों की मौत की खबर सामने आई.

ये भी पढ़ें : वसीम अकरम ने दी सलाह, इस खिलाड़ी को पाकिस्तानी टीम में की जाए शामिल

 

Related Articles