युद्ध पर बनी सनी देओल-अक्षय खन्ना की फिल्म बॉर्डर के रिलीज को हुए 23 साल

मुंबई: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में वार फिल्मों ने हमेशा सभी के दिलो को जीता है, लेकिन जब भी वार फिल्मों की बात होती है तो सबसे पहले बॉर्डर फिल्म का नाम जुबान पर आता है। आज से 23 साल पहले, आज के ही दिन 13 जून को रिलीज हुई फिल्म बॉर्डर को आज भी देखा जाए तो सारे किरदार, गाने और डायलॉग हमे बहुत आकर्षित करते है। भारत पाकिस्तान के जंग के बीच बनी इस फिल्म को जे पी दत्ता ने डायरेक्ट किया था।

 

फ़िल्म बॉर्डर का जबरदस्त स्क्रीनप्ले, डायरेक्शन, डायलॉग और मनमोहक गानों के साथ साथ इस फिल्म के हर एक किरदार को याद किया जाता है। सनी देओल, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्ना, पुनीत इसार, पूजा भट्ट, तब्बू और राखी गुलज़ार जैसे प्रतिभावान किरदार नजर आए थे। फिल्म में सनी देओल मेजर कुलदीप सिंह और सुनील शेट्टी कैप्टन भैरों सिंह का किरदार निभाया था। फ़िल्म की शूटिंग के दौरान सभी किरदारों ने साधारण जीवन जिया, उन्हे किसी बड़े होटल में ना रख कर सेट के करीब के एक होटल में रखा गया था जहा होटल की सुविधाएं काफी सीमित थी। 

 

डायरेक्टर जे पी दत्ता का मानना था कि फिल्म बनने के पीछे कलाकारों की काफी मेहनत थी अगर इनमें काम के प्रति श्रद्धा और जुनून ना होता तो ये फिल्म इतनी निखर कर हमारे सामने नहीं आती। और यही वज़ह है की हमे आज सभी किरदार और फिल्म के हर एक सीन अच्छी तरह याद है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म ने उस समय करीब 40 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। जो कि उस वक़्त की काफी बड़ी फिल्म रही थी।

Related Articles