23rd Annual Convocation: राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में छात्रों को मिली Degree

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बेंगलुरु के राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के 23वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया और छात्रों को डिग्री प्रदान की

कर्नाटक: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने बेंगलुरु के राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के 23वें वार्षिक दीक्षांत समारोह (23rd Annual Convocation) में हिस्सा लिया और छात्रों को डिग्री प्रदान की। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा भी मौजूद रहे।

कोरोना (Corona) योद्घा पर गर्व

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि हमें अपने डॉक्टरों और चिकित्सा सहायकों पर गर्व है जिन्होंने अपना जीवन जोखिम में डालकर कोरोना की चुनौती का सामना किया। यह जानकर खुशी हुई कि राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय ने डॉक्टरों, नर्सों और प्रशासकों सहित 2 लाख स्वास्थ्य पेशेवरों को प्रशिक्षित किया है।

कोरोना महामारी ने दुनिया को सिखाया है कि अगर दूसरे जोखिम में रहेंगे तो हम भी सुरक्षित नहीं रह सकते। यह सार्वभौमिक भाईचारे का सबक है। आत्मनिर्भर भारत के आह्वान के तहत हमारे देश ने न सिर्फ वैक्सीन बनाई बल्कि दूसरे देशों को भी वैक्सीन उपलब्ध करा रहा है।

मुंबई एयरपोर्ट से एयर इंडिया की मुंबई-दिल्ली-काबुल फ्लाइट से कोरोना वायरस की वैक्सीन अफगानिस्तान भेजी गई है। भारत में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 12,059 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव (Positive) मामलों की संख्या 1,08,26,363 हुई। 78 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,54,996 हो गई है।

देश में कोरोना सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब 1,48,766 है और कुल डिस्चार्ज हुए मामलों की संख्या 1,05,22,601 है।

यह भी पढ़ेबेव सीरीज ‘मिर्जापुर’ स्टाइल में की हत्या, न पुलिस का खौफ न ही कानून का डर 

जनरल थिमय्या संग्रहालय

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ग्लैड कर्नाटक (Glad Karnataka) के कोडागु में मदिकेरी में जनरल थिमय्या संग्रहालय (General Thimayya Museum) का उद्घाटन किया। उन्होने ट्वीट करके कहा कि इसने असाधारण चरित्र और हमारी सेना के इतिहास में सबसे बेहतरीन सैनिकों में से एक के योगदान के विशेष पहलुओं को संरक्षित किया है। जनरल थिमय्या (General thymya) के निवास स्थान ‘सनी साइड’ पर यादगार, हमारे बहादुर बलों की स्टर्लिंग विशेषताओं को उजागर करता है।

 

जिला कोडागु को जनरल थिमय्या और फील्ड मार्शल करिअप्पा जैसे दिग्गजों के साथ हमारे सशस्त्र बलों को समृद्ध करने का सम्मान है। मुझे यकीन है कि यह संग्रहालय हमारे युवाओं को जनरल थिमय्या की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा।

 यह भी पढ़े: Delhi: ओखला इलाके में लगी भीषण आग, झुग्गियां जलकर खाक

Related Articles

Back to top button