दिल्ली के एक अस्पताल में ऑक्सीजन के आभाव से 25 मरीजों की मौत

नई दिल्ली: कोरोना के कहर के बीच देश ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहा है. दिल्ली में मरीजों को साँस लेने के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता बड़ी मुश्किल से हो पा रही है. दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल में बीते 24 घंटे में ऑक्सीजन न मिल पाने से 25 कोरोना संक्रमित मरीजों की डेथ हो गयी. वहीँ ख़बरें मिल रही हैं की 60 मरीज़ और भी अतिगंभीर स्थिति में हैं. वहीँ प्राइवेट अस्पताल की कारगुजारी इस हद तक है कि उसने ओक्सीजन न होने की बात कहकर मरीजों को भर्ती करने से मना कर दिया. वाकया MAX अस्पताल का है. यहाँ उन्होंने बताया कि उनके पास पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं हैं इसलिए कोरोना से संक्रमित मरीजों को भारती नहीं किया जायेगा.

सर गंगाराम अस्पताल के अधिकारीयों ने बताया कि यहाँ मौजूद ऑक्सीजन अगले 2 घंटे ही चल पायेगा, Ventilator और BIPAP मशीनें भी प्रभावी रूप से काम नहीं कर रही हैं. अधिकारियों ने बताया कि गंभीर रूप से बीमार अन्य 60 मरीजों की जान भी खतरे में हैं और गंभीर संकट की आशंका है. अस्पताल के ICU और आपात-चिकित्सा विभाग में गैर-मशीनी तरीके से वेंटिलेशन बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है.

बता दें कि सेंट्रल दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में 500 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हैं और इनमे से 150 मरीज ‘हाई फ्लो ऑक्सीजन सपोर्ट’ पर हैं. अस्पताल के अधिकारियों ने गुरूवार रात सरकार को इमरजेंसी मेसेज भेजकर कहा था कि हेल्थ सेंटर में केवल पांच घंटे के लिए ऑक्सीजन बची है और तुरंत इसकी आपूर्ति का अनुरोध किया था. पिछले चार दिनों में शहर के कई प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई व्यवस्था प्रभावित हुई है. कुछ हॉस्पिटल्स ने दिल्ली सरकार से मरीजों को दूसरे हेल्थ सेंटर्स में भी भेजने का अनुरोध किया.

ये भी पढ़ें : Corona Update: देश में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 3,32,730 नए मामले, जानें अपने राज्यों में संक्रमण का आंकड़ा

Related Articles

Back to top button