30 जून को बुंदेलखंड में सीएम योगी प्रधानमंत्री मोदी की योजना का करेंगे शुभारंभ

0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ, पीएम मोदी की बुंदेलखंड में नमामि गंगे तथा ग्रामीण पेयजल मिशन योजना की शुरुआत करने जा रहे है। योगी आदित्यनाथ मंगलवार को ‘हर घर, नल से जल योजना’ का शुभांरभ करेंगे। जल जीवन मिशन की बड़ी पेयजल योजना का शुभारंभ करने के लिए सीएम बुंदेलखंड जाएंगे।

पिछले साल लोकसभा चुनाव के पहले पीएम मोदी ने बुंदेलखंड में नमामि गंगे तथा ग्रामीण पेयजल मिशन के तहत घर- घर पानी पहुंचाने के लिए नौ हजार करोड़ की ‘हर घर जल’ पेयजल योजना की घोषणा की थी। यह योजना अब धरातल पर उतरने जा रही है। मुख्यमंत्री 30 जून की दोपहर 12 बजे इस योजना का शिलान्यास चिरगांव ब्लॉक के मुराटा गांव में करेंगे। प्रदेश के अनु सचिव डॉ. अंबरीश कुमार सिंह ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी दे दी है। मुख्यमंत्री फिलहाल जनपद की चार परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस योजना से 264 गांव के 5.51 लाख घर तक पानी पहुंचाने का काम होगा। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर उतारने के लिए पारीछा थर्मल पावर प्लांट के पास हैलीपैड बनाने की योजना बनाई जा रही है।

प्रधानमंत्री की इस योजना से बुंदेलखंड, विंध्याचल, इंसेफलाइटिस प्रभावित क्षेत्रों और आर्सेनिक व फ्लोराइड प्रभावित इलाकों में हर घर तक नल से जल पहुंचाने की योजना की शुरुआत होगी। पीएम मोदी की अगुवाई में सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि बुंदेलखंड का कोई घर प्यासा नहीं रहे और हर घर तक नल का जल पहुंचाया जाए। सर्फेस वॉटर और अंडरग्राउंट वॉटर के माध्यम से घर घर तक पेयजल पहुंचाया जाएगा। पहले चरण में बुंदेलखंड और विंध्याचल में अगले 2 साल के भीतर हर घर तक पीने का पानी पहुंचेगा। जिसके लिए 2185 करोड़ की परियोजना की शुरुआत होगी।

महोबा, ललितपुर और झांसी की 14 लाख की आबादी तक नल का जल पहुंचेगा। यह कुल 10 हजार 131 करोड़ की परियोजना है। इन परियोजनाओं का शिलान्यास मुख्यमंत्री करेंगे। जिसमें 103.29 करोड़ लागत की गुलारा, बचौली, तिलैथा ग्राम समूह पेयजल योजना के तहत कुल 46 गांव लाभान्वित होंगे। वहीं 254.76 करोड़ लागत की बुढ़पुरा ग्राम समूह पेयजल योजना के तहत 62 गांव लाभान्वित होंगे। 246.17 करोड़ लागत की कुरैचा ग्राम समूह पेयजल योजना के तहत 72 गांव लाभान्वित होंगे और 245.85 करोड़ लागत की इमलौटा ग्राम समूह पेयजल योजना तहत 84 ग्राम लाभान्वित होंगे।

loading...
शेयर करें