सामने आई सालों पुरानी 300 दांत वाली विचित्र मछली  

0

नई दिल्‍ली। अक्सर हमारे सामने कई ऐसे विचित्र जीव आ जाते हैं जिन्हें हमने पहले कभी नहीं देखा होता है या जिन्हें देखकर लोगों के होश उड़ जाते हैं। वैसे तो ये कोई नई बात नहीं है। वैज्ञानिकों ने अपनी खोज के दौरान कई ऐसे जीवों को खोज निकाला है, जिनकी प्रजाति कई सैकड़ों साल पहले ही विलुप्त हो चुकी है। वहीं वैज्ञानिकों ने एक और भयानक जीव खोज निकाला है जिसकी आकृति बिल्‍कुल मछली के समान है।

'फ्रिल्ड शार्क

वैज्ञानिकों ने बताया कि पहली बार इस जीव को देखकर हम हैरान रह गए थे। सभी इस जीव का नाम ‘फ्रिल्ड शार्क’ मान रहे हैं। वहीं उन्‍होंने पुर्तगाल के तट के पास से मिली 300 दांतों वाली इस शार्क को डायनासोर के काल का बताया है। उनका मानना है कि इस मछली का इतिहास प्रागितिहास(जब मानव तो अस्तित्व में थे लेकिन उस वक्त लिखाई का आविष्कार न होने की वजह से उस काल की कोई लिखित जानकारी नहीं है।) जितना पुराना है।

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही यूरोप यूनियन के कुछ वैज्ञानिकों ने अटलांटिक महासागर में जाल डालकर ऐसे तरीकों को पता लगाने की कोशिश की थी जिससे समुद्र के अंदर मौजूद दुर्लभ जीवों को पकड़ा जा सके। इस दौरान ही वैज्ञानिकों को Algarve तट से सांप जैसे मुंह के आकार की मछली मिली थी।

इस मछली के किनारे फ्रिल और रेशेदार हैं जिस वजह से वैज्ञानिकों ने इसे फ्रिल्ड शार्क का नाम दिया है। इस मछली की लंबाई 6 फिट तक है। इसके अलावा फ्रिल्ड शार्क के सिर में उभरी हुईं 25 लाइनें हैं उनमें 300 दांत मौजूद हैं। वहीं वैज्ञानिकों को मछली का यह शव समुद्र के अंदर तकरीबन 701 मीटर की गहराई से मिला है।

loading...
शेयर करें